बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में कार्यक्रम, पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगासन,दिया फिट रहने का संदेश,बताए योग मुद्रा के लाभ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में कार्यक्रम, पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगासन,दिया फिट रहने का संदेश,बताए योग मुद्रा के लाभ

दिल्ली-  दुनियाभर में 10वां विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है. साल  2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की. भारत समेत विश्व के कई देशों में आज योग दिवस पर लोग योग कर रहे हैं. योग दिवस मनाने की पहल भारत से ही की गई थी.  पीएम नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था. वहीं, इस प्रस्ताव को 177 देशों का समर्थन मिला था.

योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है. यह दिन तय करने की भी खास वजह है. असल में 21 जून साल का दिन सबसे लंबा दिन होता है। इसके बाद सूर्य धीरे-धीरे दक्षिणायन होने लगता है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी योग दिवस पर श्रीनगर में डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में सुबह साढ़े छह बजे राज्यस्तरीय कार्यक्रम में योग किया. शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में योग दिवस पर कार्यक्रम में लगभग छह हजार लोगों ने पीएम मोदी को साथ योग किया.  आयुष मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय खुद और समाज के लिए योग है.

इस अवसर पर पीएम ने ट्वीट कर कहा कि जैसा कि हम 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मना रहे हैं, मैं सभी से आग्रह करता हूँ कि इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएँ। योग शक्ति, अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बढ़ावा देता है। श्रीनगर में इस वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होना अद्भुत है.

 चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और सुपीम कोर्ट के अन्य सभी जजों ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  समारोह में भाग लिया.

पटना में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लोग मना रहे हैं. योग केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक  है. यही कारण है कि दुनियाभर में योग को बढ़ावा देने के लिए योग दिवस मनाया जाता है.

पूरे विश्व में आज 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. राजधानी लखनऊ में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. जहां सीएम योगी और राज्यपाल ने योग किया.


Editor's Picks