जनता दरबार में पहुंचा पीयू का शोधार्थी, सीएम से मांगा वजीफा सहित अन्य सुविधाएं

जनता दरबार में पहुंचा पीयू का शोधार्थी, सीएम से मांगा वजीफा सहित अन्य सुविधाएं

पटना. पटना विश्वविद्यालय में जन्तु विज्ञान विभाग में शोधार्थी तथा आवेदक आयुष कुमार ने मुख्यमंत्री के जनता दरबार में वजीफा (स्टाईपेन) एवं अन्य सुविधाओं का फरियाद लेकर आया. शोधार्थी ने अन्य राज्यों के राज्य विश्वविद्यालयों आदि के तर्ज पर बिहार के भी राज्य विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को मासिक वजीफा तथा  अन्य आवश्यक सुविधाओ की माँग की है.

  • शोधार्थी मासिक वजीफा
  • एकेडमिक कौंसिल में पीएचडी शुल्क में बढोतरी से संबंधित
  • शोधार्थी छात्रावास की सुविधा
  • सेन्ट्रल इंस्ट्रूमेंट फैसिलिटी
  • शोधार्थी कॉमन रूम से संबंधित सुविधाए.

वहीं मुख्यमंत्री ने विशेष जानकारी के लिए शिक्षामंत्री, अपर मुख्य सचिव, निदेशक उच्च शिक्षा, शिक्षा विभाग को आदेश दिया है. आवेदक तथा शोधार्थी के अनुसंधान सम्बन्धित विभिन्न आवश्यक माँग को शिक्षामंत्री, अपर मुख्य सचिव ने जायज एवं उचित बताया है. शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों ने सकारात्मक पहल करने का आश्वासन भी दिया है.

इन तमाम सुविधाओं के साथ अनुसंधान कार्य में लगे सैकडों शोधार्थियों के उज्जवल भविष्य एवं बिहार में अनुसंधान कार्यों  को दिशा एवं गति भी मिलेगी. साथ ही साथ बिहार के राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों को नैक ग्रेड में ' ए ' दर्जा प्राप्त हो सकेगा. इस कार्य के शोधार्थी आयुष कुमार एवं भगवान मिश्र ने संयुक्त रूप से प्रयत्न किया है, जिसके फलस्वरूप राज्य के समस्त शोधार्थी लाभान्वित हो सकें.


Find Us on Facebook

Trending News