बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राबड़ी देवी ने राजद संसदीय बोर्ड की ली बैठक,विधान परिषद चुनाव में उम्मीदवार तय करने का अधिकार लालू प्रसाद को दिया

राबड़ी देवी ने राजद संसदीय बोर्ड की ली बैठक,विधान परिषद चुनाव में उम्मीदवार तय करने का अधिकार लालू प्रसाद को दिया

PATNA : बिहार में विधायक कोटे से 9 सीट और स्नातक और शिक्षक क्षेत्र से होने वाली विधान परिषद चुनाव को लेकर उम्मीदवार चयन को लेकर राजद संसदीय बोर्ड की बैठक हुई।राबड़ी आवास पर आयोजित बैठक सिर्फ खानापूर्ति थी। राज्य और राष्ट्रीय बोर्ड ने एक बार फिर से लालू प्रसाद को उम्मीदवार चयन का अधिकार देकर ड्यूटी खत्म कर ली।

विधायक कोटे की 9 सीटों पर चुनाव को लेकर आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।इन नौ सीटों में इस बार राजद के कोटे में 3 सीटें आने वाली है।लिहाजा कैंडिडेट्स को लेकर मंथन शुरू है।  

बिहार विधान परिषद चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल ने आज राज्य संसदीय बोर्ड और केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई थी। प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक  अध्यक्ष पूर्व मंत्री अवध बिहारी चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित हुई।प्रदेश संसदीय बोर्ड ने उम्मीदवार चयन का अधिकार लालू प्रसाद को देने का प्रस्ताव पास किया।इसके बाद इस प्रस्ताव को राबड़ी देवी की अध्यक्षता में आयोजित केन्द्रीय संसदीय बोर्ड में रखा गया।राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड ने इस प्रदेश बोर्ड के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी और लालू प्रसाद को प्रत्याशी घोषित करने पर अपनी मुहर लगा दी.इसकी जानकारी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने दी।

विधायक कोटे की 9 सीटों पर होने हैं चुनाव

बता दें कि बिहार में  विधान परिषद में विधायक कोटे की 9 सीटों पर चुनाव होने हैं।चुनाव आयोग ने इन सीटों पर 6 जुलाई को चुनाव कराने का निर्णय लिया है।विधानसभा कोटे की इन सीटों के लिए 18 जून से 25 जून तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। 26 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 29 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जाएंगे। 6 जुलाई को मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। उसी दिन शाम को 5 बजे नामांकन पत्रों की गिनती की जाएगी। 8 जुलाई तक चुनाव सम्बन्धी सभी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएगी।

बिहार विधानसभा कोटे की विधान परिषद की  इन सभी नौ सीटें पिछले महीने हीं रिक्त हो गयी है। इन पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो गया है। इनमें मंत्री अशोक चौधरी, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति मोहम्मद हारून रशीद और हीरा प्रसाद बिंद का कार्यकाल शामिल हैं। 

ये है चुनाव आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन-

नोटिफिकेशन जारी- 18 जून,
नोमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख- 25 जून
स्क्रूटिनी -26 जून
चुनाव की तारीख 6 जुलाई(9 बजे से 4 बजे तक)
मतगणना की तारीख-6 जुलाई

इस बार विधायक कोटे की कुल 9 सीटों में बीजेपी को 2, जेडीयू 3,राजद 3 और कांग्रेस के खाते में एक सीट जाने की संभावना है।

Suggested News