बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेल यात्री हो जाएं सावधान : रेलवे के खास अभियान से 3 महीने में वसूला गया 10 करोड़, अब यहां होगी कार्रवाई

रेल यात्री हो जाएं सावधान : रेलवे के खास अभियान से 3 महीने में वसूला गया 10 करोड़, अब यहां होगी कार्रवाई

DESK. रेलवे के एक विशेष अभियान ने जोरदार रंग लाया है और भारी भरकम वसूली की गई है. दरअसल,  आगरा में रेलवे विभाग ने अभियान चलाकर तीन महीने में इतनी रकम वसूल ली कि जिसे जानकर हर कोई दंग रह गया। शहर के रेलवे स्टेशन पर बिना प्लेटफॉर्म टिकट के जाने, बिना टिकट यात्रा करने वालों, अनियमित यात्रा और बिना बुक किए लगेज ले जाने वालों, गंदगी फैलाने वालों तथा अनाधिकृत वेंडरों से पिछले तीन महीने में दस करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है।

इसकी जानकारी अधिकारी ने दी है। उन्होंने बताया कि रेलवे ने एक अभियान के तहत बिना टिकट यात्रा, अनियमित यात्रा, बिना बुक लगेज, गंदगी फैलाने, अनाधिकृत वेंडरों एवं स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों में सघन जांच करवायी गयी। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान आगरा मंडल ने रिकॉर्ड अर्निंग करते हुए अप्रैल, मई और जून में कुल 10.22 करोड़ रूपये के रेल राजस्व की प्राप्ति की जो आगरा मंडल के गठन के पश्चात की सर्वाधिक तिमाही टिकट चेकिंग आय है।

राज्य के आगरा जिले में रेलवे द्वारा चलाए अभियान में सिर्फ तीन महीने में करोड़ों की रकम का जुर्माना लग चुका है। शहर के रेलवे स्टेशन पर लोग बहुत ही लापरवाही करते हुए नजर आ रह थे। जिसके चलते शहर में एक अभियान चलाया गया और उसमें जुर्माना के तौर पर करोड़ो की रकम वसूली करने का मामला सामने आया है। 

दरअसल लोगों का बिना प्लेटफॉर्म टिकट के रेलवे स्टेशन पर जाना, बिना टिकट के सफर करने वाले यात्री की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही थी। इतना ही नहीं बिला बुक किए लगेज जाने वाले, स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाने वाले इत्यादि ऐसे कई मामले है जहां से जुर्माना लगाकर रकम वसूली गई है।

रेलवे सूत्रों के अनुसार यह एक सामने प्रक्रिया है. हालांकि आने वाले दिनों में इसे और बड़े स्तर पर अन्य रेल मंडलों में भी किया जा सकता है. इससे रेलवे को होने वाले नुकसान की बड़े स्तर पर भरपाई हो सकती है. 


Suggested News