रघुनाथपुर स्टेशन के नाम बदलने की सीएम नीतीश की अनुशंसा को रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी, गृह मंत्रालय को भेजा अनापत्ति

रघुनाथपुर स्टेशन के नाम बदलने की सीएम नीतीश की अनुशंसा को रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी, गृह मंत्रालय को भेजा अनापत्ति

PATNA : बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बाबा ब्रहमेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन करने के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्रीय रेल मंत्री, भारत सरकार को पत्र लिखकर अनुशंसा की थी। मुख्यमंत्री की अनुशंसा के आलोक में कार्रवाई करते हुये रेल मंत्रालय भारत सरकार ने गृह मंत्रालय भारत सरकार को पत्र लिखा है, जिसमें रेल मंत्रालय ने रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बाबा ब्रहमेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन करने के संबंध में अपनी अनापत्ति दे दी है।

बताते चलें की रेल मंत्री को लिखे पत्र में सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि आपको अवगत कराना है कि बिहार के बक्सर स्थित ब्रह्मपुर प्रखण्ड में बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर है, जो भगवान शिव का अति प्राचीन एवं पौराणिक मंदिर है। ऐसी मान्यता है कि भगवान ब्रह्मा ने इस मंदिर की स्थापना की थी, जिसके कारण इसका नाम ब्रह्मेश्वर स्थान पड़ा है। यह मंदिर मनोकामना-लिंग के रूप में प्रसिद्घ है। यहां जलाभिषेक के लिए वर्षभर श्रद्घालुओं का आगमन होता है। मंदिर के निकट ही रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन है। जिले के बाहर से श्रद्घालुओं के आवागमन के लिए यह रेलवे स्टेशन बहुत महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने लिखा की यहां के लोगों की यह हमेश इच्छा रही है कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम ‘बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन’ कर दिया जाय। राज्य सरकार अनुशंसा करती है कि रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम ‘बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ रेलवे स्टेशन’ किया जाय।

वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर के जीर्णोद्वार का शिलान्यास किया था। इसमें करीब 9 करोड़ रूपये की लागत से मंदिर से सटे तालाब का सौन्दर्यीकरण कराने के साथ मंदिर का भी सौन्दर्यीकरण किया जाएगा। सीएम ने कहा कि मंदिर के जलाशय निर्माण के साथ चहारदीवारी, चेंजिंग रुमआदि सुविधाएं मंदिर आने वाले भक्तों को दी जाएगी। 

Find Us on Facebook

Trending News