बिहार में राजनीति की वर्चुअल दुनिया, कहीं नीतीश को तेजस्वी ने पछाड़ा तो कहीं चिराग से आगे निकले पप्पू, पढ़िए पूरी खबर

बिहार में राजनीति की वर्चुअल दुनिया, कहीं नीतीश को तेजस्वी ने पछाड़ा तो कहीं चिराग से आगे निकले पप्पू, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : आजकल सोशल मीडिया का दौर है. बड़ी-बड़ी हस्तियां सोशल मीडिया पर आकर अपनी बातों को रखती हैं. कई हस्तियों के विचार के लोग खूब पसंद करते हैं. इसके मद्देनजर वे सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. इसी कड़ी में हम आपको बिहार के उन बड़ी हस्तियों के बारे में बताएंगे की वे सोशल मीडिया फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर कितने फेमस है. उनके कितने फॉलोअर्स हैं. बताते चलें की बिहार में विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल दुनिया में राजद नेताओं को पछाड़ दिया है. अब नीतीश कुमार के सोशल मीडिया पर 8. 2 मिलीयन फॉलोअर्स हो गए हैं. जबकि राजद सुप्रीमो लालू सुप्रीमो के 6.8 मिलीयन फॉलोअर्स हैं. अगर बात करें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की तो सोशल मीडिया पर 5.1 मिलीयन फॉलोअर्स के साथ तीसरे नंबर पर हैं. युवा नेता सीपीआई के कन्हैया कुमार 4.1 मिलीयन फॉलोवर के साथ चौथे नंबर पर हैं. 

बीजेपी नेता व राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी 3.4 मिलीयन फॉलोअर्स के साथ सोशल मीडिया पर पांचवे नंबर पर आ चुके हैं. वही फेसबुक की बात की जाए तो नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के नीतीश कुमार पीछे हैं. नीतीश कुमार के फेसबुक पर 1.7 मिलियन फॉलोअर हैं, जबकि तेजस्वी के 1.8 मिलियन. ट्विटर की बात करें तो नीतीश कुमार के फॉलोअर्स तेजस्वी से बहुत आगे हैं. ट्विटर पर मुख्यमंत्री के कुल 6.5 मिलियन फॉलोअर हैं जबकि तेजस्वी यादव के 3.3 मिलीयन हैं. पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को ट्विटर पर 2.1 मिलियन और फेसबुक पर 1.3 मिलियन लोग उन्हें फॉलो करते हैं. एलजेपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान का तेवर हमेशा लोगों को देखने को मिलता है. भले ही वह जमीनी स्तर पर ना देखें. लेकिन सोशल मीडिया की बात करें तो फेसबुक पर जाप सुप्रीमो पप्पू यादव से उनके कम फॉलोअर हैं. चिराग पासवान के फेसबुक पर 4.25 लाख फॉलोअर हैं तो पप्पू यादव के 7.67 लाख फॉलोअर्स हैं. 

हालांकि पप्पू यादव से चिराग पासवान ट्विटर पर आगे हैं. चिराग पासवान को 3.98 लाख लोग फॉलो करते हैं तो पप्पू यादव को 2.93 लाख लोग फॉलो करते हैं. इस मामले में सबसे निचले पायदान पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी है. जीतन राम मांझी के ट्विटर पर 2.7 हज़ार तो फेसबुक पर 5 हज़ार फॉलोअर हैं. सोशल मीडिया पर भले ही लालू यादव तीखी बयानबाजी के जरिए हमेशा चर्चा में रहते हैं. कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हैं तो कभी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमले बोल रहे हैं. वहीँ राजद के परिवार में रोहिणी आचार्य ने सोशल मीडिया का भरपूर फायदा उठाया है. आजकल सोशल मीडिया पर रोहिणी आचार्य खूब सुर्खियां बटोर रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सोशल मीडिया पर सिर्फ जनहित की बातें करते हैं और लोगों से संवाद भी करते हैं.

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News