निलंबित होने के बाद भी सदन में मौजूद सांसद, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

निलंबित होने के बाद भी सदन में मौजूद सांसद, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

Desk: संसद के मॉनसून सत्र का आज आठवां दिन है. राज्यसभा में आज विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा उठा. सभापति ने हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की है. हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के 8 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं. कल की घटना पर सभापति ने कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था. कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका. माइक को तोड़ दिया. रूल बुक को फेंका गया. इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं. उपसभापति को धमकी दी गई. उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई.


सभापति की ओर से की गई कार्रवाई के बाद भी निलंबित होने वाले सांसद सदन में मौजूद हैं. उपसभापति 8 सांसदों को सदन से बाहर जाने के लिए कह रहे हैं. कार्रवाई से नाराज विपक्षी दलों के सांसद सदन में हंगामा कर रहे हैं. उपसभापति ने सदन की कार्यवाही को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया है. उपसभापति ने कहा कि सांसदों को नियम 256 के तहत निलंबित किया गया है. निलंबित सांसदों के सदन से बाहर जाने के बाद ही कार्यवाही जारी रहेगी.

सभापति ने कहा उपसभापति के खिलाफ विपक्षी सांसदों की तरफ से लाया गया अविश्‍वास प्रस्‍ताव नियमों के हिसाब से सही नहीं है. सभापति की कार्रवाई के बाद भी सदन में हंगामा जारी रहा.

आपको बता दें हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. 8 सांसदों को बचे हुए सत्र के लिए निलंबित किया गया है. निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं.

Find Us on Facebook

Trending News