बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

श्री विष्णु चरण के नीर और फल्गु के जल में निवास के बाद होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, गया से अयोध्या के लिए टीम हुई रवाना

श्री विष्णु चरण के नीर और फल्गु के जल में निवास के बाद होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, गया से अयोध्या के लिए टीम हुई रवाना

GAYA : बिहार के गया में स्थित विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में भगवान विष्णु के चरण का नीर और मोक्षदायिनी फल्गु नदी का जल और बालू अयोध्या भेजा जा रहा है. गया तीर्थ विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में स्थित भगवान श्री विष्णु चरण का नीर और फल्गु के जल से अयोध्या में भगवान श्री राम जल निवास करेंगे और फिर जल निवास के बाद राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. गया में भगवान श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण जी आए थे, यह प्रमाणित है. विश्व प्रसिद्ध विष्णु पद मंदिर और भगवान श्री राम के गया आने की महता को देखते हुए यहां से भगवान विष्णु के चरण का नीर और फल्गु नदी का जल व बालू अयोध्या मंगाया गया है.

गया आए थे श्री राम, लक्ष्मण और माता सीता

विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद स्थित भगवान विष्णु के चरण का नीर और फल्गु का जल व बालू अयोध्या को भेजा जाएगा. भगवान के चरण का नीर, फल्गु का जल और बालू लेकर आज शुक्रवार को ही गया से रवानगी होगी. बताया जा रहा है, कि भगवान राम गया जी को आए थे और अपने पिता राजा दशरथ का पिंडदान किया था. इसके अलावे भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं विभिन्न शास्त्रों- पुराणों में वर्णित हैं. इसकी महता को देखते हुए यहां से भगवान विष्णु के चरण का नीर, फल्गु का जल और बालू अयोध्या मंगाया गया है. बताया जा रहा है कि भगवान विष्णु के चरण का नीर और फल्गु के जल में अयोध्या में भगवान राम लाल जल निवास करेंगे और उसके बाद राम लाल की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या में होगी.

निकाली गई कलश यात्रा

ऐसे में जब गया विष्णुपद तीर्थ धाम से भगवान विष्णु के चरण का नीर, फल्गु का जल और बालू मंगाया गया है, तो इसे लेकर शुक्रवार की सुबह को गया विष्णुपद में कलश यात्रा निकाली गई. कलश यात्रा में भगवान विष्णु के चरण का नीर लिया गया है. वहीं, फल्गु का जल भरा गया. वहीं, अंतः सलिल फल्गु का बालू भी लिया गया. गया तीर्थ से भगवान विष्णु चरण का नीर, फल्गु का जल और फल्गु का बालू लेकर शुक्रवार की संध्या को प्रस्थान करने वाले टीम में शामिल अनिल स्वामी ने बताया कि हमें यह मौका मिला है. गया विष्णुपद तीर्थ से भगवान विष्णु के के चरण का नीर, फल्गु का जल, फल्गु का बालू लेकर अयोध्या आना है. आज हम लोगों ने इसे लेकर कलश यात्रा निकाली है. इसके बाद पटना महावीर मंदिर जाएंगे. वहां से कई तीर्थ का जल लेकर हम लोग शुक्रवार की शाम को बक्सर होते हुए अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगे.

इन्हीं तीर्थ के जल में भगवान जल निवास करेंगे

अनिल स्वामी ने बताया कि इन्हीं तीर्थ के जल में भगवान जल निवास करेंगे और जल निवास करने के बाद अयोध्या राम मंदिर में भगवान राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. वहीं कलश यात्रा में शामिल गया पाल पंडा मणिलाल बारिक ने बताया कि हमें भी अयोध्या में भगवान विष्णु के चरण का नीर, फल्गु का जल, बालू लेकर आने को कहा गया है. अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के निमित देश के बड़े तीर्थ विष्णुपद मंदिर से भगवान विष्णु के चरण से जल लेकर अयोध्या प्रस्थान करेंगे. भगवान राम गया को आए थे, यह प्रमाणित है. ऐसे में यहां के भगवान विष्णु चरण का जल, फल्गु का जल, फल्गु की मिट्टी अयोध्या मंगाई गई है.

गया से मनोज की रिपोर्ट

Suggested News