पासवान का बड़ा ऐलान- अब 15 जनवरी 2021 से बिकेंगे केवल हॉलमार्किंग वाले स्वर्ण आभूषण

पासवान का बड़ा ऐलान- अब 15 जनवरी 2021 से बिकेंगे केवल हॉलमार्किंग वाले स्वर्ण आभूषण

NEWS4NATION : बड़ी खबर आ रही है दिल्ली से जहां सरकार ने सोने के आभूषणों के लिए हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दिया है. 15 जनवरी, 2021 से सिर्फ हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण ही बिकेंगे.  सरकार ने अभी तक बन चुके आभूषणों को बेचने और निबंधन के लिए एक साल का समय दिया है. जिसके बाद अगर कोई विक्रेता बिना हॉलमार्क वाले आभूषण बेचते पकड़ा गया तो उस पर न्यूनतम एक लाख रुपये का जुर्माना लगने के साथ मुकदमा भी चलेगा. 

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को यह घोषणा प्रेसकांफ्रेंस कर दी है. रामविलास पासवान ने कहा कि सोने की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के इरादे से किया गया है. 

अब नहीं चलेगा कोड सिस्टम 

पासवान ने बताया कि अभी सोने पर हॉलमार्किंग की व्यवस्था बेहद जटिल है. इसमें कैरेट के बदले उसका कोड नंबर डाला जाता है, जो आम आदमी के समझ से परे है. इसी को ध्यान में रखते हुए अब सिर्फ तीन तरह यानी 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट का सोना बिकेगा. आभूषण कितने कैरेट सोने का बना है, यह उस पर ही खुदा होगा. अभी तक आभूषणों पर कैरेट नहीं बल्कि कोड नंबर लिखा होता है.

 सोने के आभूषणों और कला कृतियों पर हॉलमार्क अनिवार्य करने को लेकर उपभोक्ता मामलों का विभाग 15 जनवरी, 2020 को इस संबंध में अधिसूचना जारी करेगा. इसके बाद आभूषण के मौजूदा स्टॉक को खत्म करने के लिए विक्रेताओं को एक साल का समय मिलेगा.  

Find Us on Facebook

Trending News