रामविलास पासवान समेत बिहार के इन 5 शख्सियतों को मिला पद्म सम्मान, CM नीतीश - तेजस्वी ने दी बधाई

रामविलास पासवान समेत बिहार के इन 5 शख्सियतों को मिला पद्म सम्मान, CM नीतीश - तेजस्वी ने दी बधाई

Desk : साल 2021 के लिए पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया गया. बिहार की बात करें, तो इस बार बिहार 5 विभूतियों को पद्म सम्मान मिला है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को सार्वजनिक क्षेत्र में पद्म भूषण , दुलारी देवी और रामचंद्र मांझी को आर्ट में पद्म श्री दिया गया. साथ ही डॉ दिलीप कुमार सिंह को चिकित्सा के क्षेत्र में और मृदुला सिन्हा को शिक्षा के क्षेत्र में पद्म श्री दिया गया. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दुलारी देवी, रामचंद्र मांझी, डॉ दिलीप कुमार सिंह को पद्म श्री सम्मान मिलने की घोषणा पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

तेजस्वी यादव ने दी बधाई

तेजस्वी यादव ने लिखा की बिहार से स्वर्गीय रामविलास पासवान जी को पद्म भूषण, मरणोपरांत पूर्व राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा, स्व० भिखारी ठाकुर की लोक कला को जीवित रखने वाले श्री रामचंद्र मांझी, कला क्षेत्र से श्रीमती दुलारी देवी और मेडिकल क्षेत्र से डॉक्टर दिलीप कुमार सिंह को पद्मश्री मिलने पर शुभकामनाएँ.

चिराग ने दिया धन्यवाद

लोजपा सुप्रीमों ने अपने पिता को दिए गए इस सम्मान पर कहा कि पापा के नहीं रहने पर इस सम्मान के लिए पुरे देश का व उन सभी पापा के साथीयों का आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने उनके जीवन पर असर डाला।पद्मभूषण अवार्ड के लिए महामहिम राष्ट्रपति,आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं आदरणीय गृह मंत्री अमित शाह जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ.

गौरतलब है कि देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री में प्रदान किया जाता है. ये पुरस्कार विभिन्न विषयों/ गतिविधियों के क्षेत्रों, अर्थात- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग, व्यापार एवं उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, नागरिक सेवा आदि में प्रदान किए जाते हैं। 'पद्म विभूषण' असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, ‘पद्म भूषण’ उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और ‘पद्मश्री’ किसी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किए जाते हैं। यह पुरस्कार हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषित किए जाते हैं.

राष्‍ट्रपति द्वारा ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आमतौर पर हर साल मार्च/अप्रैल के आसपास आयोजित एक समारोह में प्रदान किए जाते है.



Find Us on Facebook

Trending News