बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बॉलीवुड की फर्स्ट फैमिली के लिए किताबें नहीं कैमरा रहा पहला प्यार, ऋषि कपूर ने 8वीं तक ही की थी पढ़ाई

बॉलीवुड की फर्स्ट फैमिली  के लिए किताबें नहीं कैमरा रहा पहला प्यार, ऋषि कपूर ने 8वीं तक ही की थी पढ़ाई

DESK:बॉलीवुड के दिग्गज  एक्टर ऋषि कपूर का निधन हो गया. कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद 30 अप्रैल को उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया. ऋषि कपूर भारतीय फिल्म जगत में सबसे खास योदगान देने वाले कपूर परिवार की तीसरी पीढ़ी से आते हैं.   कपूर खानदान में सबसे पहले ऋषि के दादा पृथ्वीराज कपूर ने साल 1929 में सिनेमा जगत में कदम रखा.  ऋषि कपूर सिर्फ फैंस के ही नहीं अपने परिवार के भी लाड़ले रहे हैं. पांच पीढ़ियों और 37 सदस्यों वाली कपूर फैमिली बॉलीवुड की फर्स्ट फैमिली कही जाती है.  परिवार में ऋषि तीसरी पीढ़ी के प्रतिनिधि थे लेकिन उनकी जिंदादिली ऐसी थी कि वे ऊपर और नीचे की पीढ़ी के सदस्यों को जोड़े रखते थे.  ऋषि खाने-पीने और मौज-मस्ती के बेहद शौकीन कपूर्स की जान थे. उनकी बेबाकी के किस्से कपूर खानदान की यादों में बसे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऋषि कपूर ने सिर्फ 8वीं तक पढ़ाई की है. जी हां कपूर खानदान फिल्मों के लिए जाना जाता है .  कई पीढियों तक इस परिवार के सदस्यों का मन किताबी पढ़ाई में नहीं लगा था.  ऋषि कपूर ने कक्षा 8वीं तक ही पढ़ाई की है.

ऋषि कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था, "बचपन से ही हमारे घर का माहौल फिल्मों का रहा है, हमने बचपन से ही फिल्म बनती देखी है. इस दौरान मन में फिल्मों में काम करने की इच्छा खुद-ब-खुद जाग गई थी. क्योंकि मैं ऐसे परिवार से ताल्लुक रखता हूं, जहां एक्टिंग खून में हैं."ऋषि कपूर ने कहा था, "मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मैंने ऐसे परिवार में जन्म लिया है जिसने देश को पिछले कई वर्षों से मनोरंजन दिया है. ऋषि ने कहा था मैं अपने खानदान की तीसरी पीढ़ी हूं जो फिल्मों में काम कर रही है. मैं खुद को खुशकिस्मत समझूंगा कि मेरे  बच्चे भी इस प्रथा को आगे बढाएं.  बता दें, ऋषि  कपूर के  बेटे  रणबीर कपूर भी एक एक्टर हैं.

ऋषि के बेटे और मौजूदा दौर के सुपरस्टार रणबीर कपूर भी इस बात को पब्लिकली कह चुके हैं कि उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था. एक इंटरव्यू में   रणबीर ने कहा था, "पढ़ाई को लेकर मेरे परिवार का इतिहास उतना अच्छा नहीं  रहा है. मेरे पिता 8वीं कक्षा में फेल हो गए थे, मेरे चाचा 9वीं में और मेरे दादा 6ठी में.  मैं वास्तव में अपने परिवार में सबसे ज्यादा पढ़ा- लिखा सदस्य हूं. मुझे अपने 10वीं बोर्ड में 58 प्रतिशत अंक मिले थे वहीं बेस्ट फाइव सब्जेक्ट में  60 प्रतिशत अंक मिले थे." 

ऋषि ने बताया, मेरे पिताजी से मेरे काफी अच्छे रिश्ते थे. बचपन में हम देखा करते थे कि मेरे पिताजी फिल्मों में कितना काम करते थे. ऐसे में उनके साथ समय गुजारने का कम वक्त मिलता था. क्योंकि हम सुबह उठकर स्कूल चले जाते थे, वहीं शाम को जब पिताजी घर आते तो हम सो जाया करते थे.  लेकिन उस दौरान भी पिताजी ने परवरिश में कोई कमी नहीं छोड़ी थी.चूकिं अब मैं  भी फिल्मों में काम कर रहा  हूं तो ये महसूस कर पाता हूं कि समय की कमी होती, लेकिन फिर भी कुछ समय परिवार के लिए निकालना जरूरी है

रणबीर ने एक इंटरव्यू में बताया था  कि जब 10वीं में उनके 58 प्रतिशत मार्क्स आए तो उनके परिवार ने अमेरिका में इस बात को लेकर जश्न मनाया था. एवरेज मार्क्स पर भी जश्न मनाने की वजह ये थी कि उनके परिवार में पहली एक-दो पीढ़ी में कोई भी 10वीं पास नहीं कर पाया था. बता दें कि 50 साल तक इंडस्ट्री में अपनी अदाकरी से छाए रहने वाले ऋषि कपूर ने गुरुवार सुबह मुंबई के एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में आखिरी सांस ली.



Suggested News