बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रथ यात्रा पहुंचा नवादा, मोदी गारंटी रथ के माध्यम से लोगों को योजनाओं की दी जा रही जानकारी

रथ यात्रा पहुंचा नवादा, मोदी गारंटी रथ के माध्यम से लोगों को योजनाओं की दी जा रही जानकारी

नवादा में हमारा संकल्प विकसित भारत नामक रथ यात्रा के माध्यम से प्रखंड वासियों को भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसी कड़ी में शनिवार को प्रखंड के मोहिउद्दीनपुर एवं शाहपुर में रथ यात्रा पहुंची। जहां राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर, स्थानीय विधायक अरूणा देवी समेत बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सहयोग करने को लेकर लोगों को शपथ दिलाई। 

बता दें कि विकसित भारत यात्रा रथ वारिसलीगंज प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में पहुंचकर भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दिया जा रहा है। जहां पंचायत वासियों को भारत सरकार द्वारा आम लोगों के लिए लाई गई लाभकारी योजनाओं की स्लाइड के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी जाती है। शनिवार को विकसित भारत रथ यात्रा प्रखंड के मोहिउद्दीनपुर गांव पहुंचा। जहां राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ,वारिसलीगंज विधायक अरुणा देवी, भाजपा जिला अध्यक्ष अनिल मेहता, पूर्व भाजपा अध्यक्ष विनय सिंह, मुखिया प्रभु प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता राजीव कुमार ने भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सरकार की उपलब्धियां पर प्रकाश डाला। इस दौरान सांसद श्री ठाकुर ने पर उपस्थित ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सहयोग करने की शपथ दिलाई गई। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राज्य सभा सांसद ने कहा की मोदी की गारंटी मतलब पक्का गारंटी। इसी गारंटी की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए देश के सभी पंचायतों तक रथ यात्रा पहुंच रही है। 

कहा गया कि देश के अधिकतम एवं अंतिम व्यक्ति तक भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं का लाभ प्राप्त हो। इसके लिए रथ यात्रा के माध्यम से आम लोगों विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। मौके पर आयुष्मान कार्ड योजना और उज्ज्वला गैस योजना सहित देश के गरीबों के लिए संचालित भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं से देश के लाखो गरीब लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन बिहार में विरोधी सरकार होने के कारण कार्य में बाधा उत्पन होती है। बताया गया कि प्रदेश में पांच करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाया जाना था। लेकिन मात्र 70 लाख आयुष्मान कार्ड ही गरीबों का बन सका है।

रथ यात्रा के साथ वित्तीय साक्षरता समन्वयक सुबोध कुमार के द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुकन्या खाता, अटल पेंशन योजना, घर घर केसीसी योजना ,मुद्रा ऋण,प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ,प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि की जानकारियां दी. वही मौके पर ही गैस कंपनी के द्वारा उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिया गया तथा बीपीएल परिवार के लाभान्वित लोगों जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन सका था बनवाया गया. कृषि विज्ञान केन्द्र कौवाकोल नवादा के अंगद कुमार ने कृषि से संबंधित एवं ड्रोन, प्राकृतिक खेती, मृदा स्वास्थ्य के विषय में समझाया। मौके पर शैलेंद्र कुमार शर्मा, प्रमोद कुमार चुन्नू, रंजन कुमार आदि उपस्थित रहे.

Suggested News