बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में बाघों की संख्या में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, 3167 हुए बाघ, बिहार भी बना बाघों का सुरक्षित बसेरा

भारत में बाघों की संख्या में हुई रिकॉर्ड वृद्धि, 3167 हुए बाघ, बिहार भी बना बाघों का सुरक्षित बसेरा

पटना. भारत में बाघों की संख्या में जोरदार वृद्धि हुई है। बाघों का नया आंकड़ा नौ अप्रैल को जारी कर दिया है। इस नए आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2022 में बाघों की संख्या में बेशुमार बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2022 में बाघों की संख्या में 3167 की वृद्धि देखने को मिली है। इससे पहले ये आंकड़ा 2967 था। यानी देश में कुल 200 बाघों की संख्या बढ़ी है जो बड़ी उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने पर ये आंकड़ा जारी किया है। इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल बिग कैट्स अलायंस का शुभारंभ भी किया है। आईबीसीए का उद्देश्य बाघ और शेर समेत दुनिया की ‘बिग कैट’ परिवार की सात प्रमुख प्रजातियों की रक्षा एवं संरक्षण करना है। मोदी ने ‘अमृत काल का टाइगर विजन’ नाम की एक पुस्तिका का विमोचन भी किया, जो अगले 25 वर्षों में देश में बाघों के संरक्षण के लिए दृष्टिकोण पेश करती है। उन्होंने एक स्मारक सिक्का भी जारी किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मैसुरु में बाघों की आबादी को लेकर नवीनतम आंकड़ा जारी किया और बताया कि 2022 में भारत में बाघों की संख्या 3,167 थी। आंकड़ों के अनुसार, देश में 2006 में बाघों की आबादी 1411, 2010 में 1706, 2014 में 2226, 2018 में 2967 और 2022 में 3167 थी। 

इस दौरान प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में बाघों के संरक्षण के लिए प्रोजेक्ट टाइगर ने अहम भूमिका निभाई है। प्रकृति की रक्षा, भारतीय संस्कृति का हिस्सा है। वहीं प्रोजेक्ट टाइगर की सफलता भारत समेत पूरे विश्व के लिए गर्व का विषय है। ये देश के लिए गौरव की बात है कि 75 वर्ष पूरे होने के बाद भारत में दुनिया भर के बाघों की 75 प्रतिशत आबादी वास करती है। 

वहीं भारत में सर्वाधिक बाघों की संख्या वाले राज्यों में कर्नाटक और मध्य प्रदेश अग्रणी बने हुए हैं. इसके अतिरिक्त पश्चिम बंगाल में भी बड़ी संख्या में बाघ हैं। वहीं बाघ के मामले में बिहार भी उन राज्यों में शामिल है जहाँ बाघों का प्राकृतिक रूप से संरक्षण और उनका जैविक विकास हो रहा है। यहां के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों के लिए बेहतरीन व्यवस्था है।


Suggested News