रेडक्रास की तरफ से बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में दिया गया प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण

रेडक्रास की तरफ से बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय में दिया गया प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण

पटनाः  रेड क्रास सोसायटी, बिहार शाखा द्वारा राजधानी के बापू स्मारक महिला उच्च विद्यालय राजेंद्रनगर में बुधवार को प्राथमिक उपचार प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में स्कूल की छात्राओं, शिक्षकों, शिक्षिकाओं व कर्मियों को बताया गया कि आपदा व दुर्घटना के समय पीड़ित लोगों को प्राथमिक उपचार और सहायता बेहतर ढ़ग से कैसे की जा सकती है।  

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में रेडक्रॉस के प्रशिक्षक डॉक्टर श्रवण कुमार ने सबों को बताया कि आपदा व दुर्घटना में घायल व्यक्ति के रक्त स्राव की रोकथाम कैसे होे, बेहोश व्यक्ति को होश में कैसे लाया जाए, हड्डी टूट गई तो तत्काल उसे कैसे सपोर्ट देना और दर्द को कैसे कम किया जाए, पीड़ित व घायल व्यक्ति को अस्पताल व चिकित्सालय पहुंचाने तक कौन-कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अतिरिक्त सर्पदंश के लक्ष्ण,पहचान व प्राथमिक उपचार के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। साथ ही अपने आसपास के चीजों का उपयोग स्ट्रेचर बनाने, स्पिलंट के रूप में उपयोग करने, विभिन्न प्रकार की पट्टी बनाने, बैंडेज आदि के बारे मे बताया। 

विद्यालय की प्राचार्या डॉ मीनाक्षी झा ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी है क्योंकि आपदा और दुर्घटना में 85 प्रतिशत मौतें प्राथमिक उपचार नहीं मिलने के कारण ही होती है। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद हम सभी अपने आसपास पीड़ित व्यक्ति को हॉस्पिटल व डॉक्टर के पहुंचने तक प्राथमिक उपचार दे सकते हैं और लोगों को भी इसकी जानकारी देंगे। कार्यक्रम के अंत में स्कूल के शिक्षक अभिषेक कुमार ने सबों का धन्यवाद व्यक्त किया।

Find Us on Facebook

Trending News