बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रिलायंस ने संभाली बिग बाजार की कमान, कंपनी टेकओवर करने के साथ ही मुकेश अंबानी ने कर दी पुराने कर्मियों को लेकर बड़ी घोषणा

रिलायंस ने संभाली बिग बाजार की कमान, कंपनी टेकओवर करने के साथ ही मुकेश अंबानी ने कर दी पुराने कर्मियों को लेकर बड़ी घोषणा

DESK : एक साल से भी ज्यादा समय से विवादों के कारण बिग बाजार के अधिग्रहण का मामला फंसा हुआ था। लेकिन, यह विवाद खत्म होता हुआ नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बिग बाजार का अधिग्रहण कर लिया है। जिसके कारण अब बिग बाजार के देश भर के सभी स्टोर को अगले कुछ दिन के बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि अब जब बिग बाजार के स्टोर दोबारा खुलेंगे तो उनके साथ रिलायंस का नाम भी जुड़ा होगा। 

देश के दूसरे सबसे बड़े रिटेलर फ्यूचर रिटेल लिमिटेड ने अपने अधिकतर ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर का ऑपरेशन्स बंद कर दिया है। कंपनी के अधिकतर स्टोर रविवार को बंद रहे। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज फ्यूचर ग्रुप के टेक ओवर के प्रोसेस में है। देश में फ्यूचर ग्रुप के 1,700 रिटेल स्टोर हैं जिनमें से 200 की कमान अब रिलायंस के हाथों में होगी।

सभी स्टोर पर किया रिलायंस ने कब्जा

रिलायंस रिटेल ने उस जगह पर कब्जा करना शुरू कर दिया है, जिसमें फ्यूचर रिटेल अपने स्टोर जैसे बिग बाजार को चला रहा है और उन्हें अपने ब्रांड स्टोर से बदल दिया है और फ्यूचर रिटेल स्टोर्स के कर्मचारियों को नौकरी देना और उन्हें रिलायंस रिटेल के पेरोल पर लाना भी शुरू कर दिया है।

बिग बाजार के 30 हजार कर्मियो को मिलेगी फिर से नौकरी

ये सभी स्टोर घाटे में चल रहे हैं, जिन्हें रिलायंस अपने कब्जे में ले रही है और शेष स्टोर FRL से चलते रहेंगे। इस तरह, FRL का घाटा कम हो जाएगा और यह चलता भी रहेगा। हालांकि, अब तक रिलायंस रिटेल के अंतर्गत आने वाले स्टोरों की सही संख्या का पता नहीं चल सका है। सूत्र के अनुसार, रिलायंस ऐसे जगहों को देखेगी और उनका इस्तेमाल करेगी, ऐसा करने पर रिलायंस लगभग 30 हजार स्टोर कर्मचारियों को फिर से लाएगी।

लैंडलार्ड से जमीन की लीज प्रक्रिया भी पूरी

अगस्त 2020 में सौदे की घोषणा के बाद कई लैंडलॉर्ड ने रिलायंस से कॉन्टैक्ट किया। क्योंकि फ्यूचर रिटेल किराए का पेमेंट नहीं कर पाए। जिसकी बाद रिलायंस ने इन लैंडलोर्ड के साथ लीज समझौतों पर हस्ताक्षर किए और इन परिसरों को फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) को सब-लीज पर दे दिया, ताकि इसका कारोबार जारी रह सके।


Suggested News