बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना संकट के बीच राहत की खबर, डबलिंग और रिकवरी रेट में हो रहा है सुधार

कोरोना संकट के बीच राहत की खबर, डबलिंग और रिकवरी रेट में हो रहा है सुधार

DESK : दुनिया के 200 देशों में कोरोना का कहर लगातार जारी है. भारत में 33610 मरीज कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. जबकि इस महामारी से होनी वाली मौत का आंकड़ा 1000 को पार कर चुका है. हालाँकि इस बीच एक राहत भरी खबर आई है. खबर यह है की एक तरफ कोरोना के डबलिंग रेट में सुधार हो रहा है. वहीँ मरीजों की संख्या की तुलना मेंठीक होने वालों का अनुपात भी सुधर रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में डबलिंग रेट के साथ रिकवरी रेट में भी सुधार हुआ है. 

कितने दिन में हो रहे दुगुने मरीज

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या अब 11 दिन में डबल हो रहा है. जो कि लॉकडाउन से पहले महज 3.4 दिन था. कई राज्यों ने राष्ट्रीय स्तर से भी अच्छा प्रदर्शन किया है. चार राज्यों में तो केसों का डबलिंग रेट 40 दिन से भी अधिक है. 

राज्यों में डबलिंग रेट

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश जम्मू-कश्मीर, ओडिसा, राजस्थान, तमिलनाडु और पंजाब में डबलिंग रेट 11 से 20 दिन का है तो कर्नाटक, लद्दाख, हरियाणा, उत्तराखंड और केरल में कोरोना संक्रमण के केस 20 से 40 दिन में दोगुने हो रहे हैं. असम, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश में कोरोना केस डबल होने में 40 दिन से अधिक का समय लग रहा है. 

ठीक हो रहे लोग 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण केसों की संख्या बढ़कर 33050 हो गई है. 1074 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक 8325 लोग ठीक हो चुके हैं. 24 घंटे में 630 ठीक हुए हैं. इसके साथ ही देश में रिकवरी रेट सुधरकर 25.19 पर्सेंट हो चुका है, जोकि 14 दिन पहले 13.06 फीसदी था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस की वजह से मृत्यु दर 3.2 पर्सेंट हैं. मृतकों में 78 फीसदी ऐसे लोग हैं जो दूसरी बीमारियों से भी ग्रस्त थे।

पुरुषों की मौत 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना मरीजों की मृत्य दर 3.20 पर्सेंट है. इनमें से 65 पर्सेंट पुरुष और 35 पर्सेंट महिलाएं हैं. उम्र के लिहाज से देखें तो मृतकों में 14 पर्सेंट 40 साल से कम के हैं. मृतकों में 34.8 पर्सेंट 40-60 उम्र के हैं तो 51.2 पर्सेंट की उम्र 60 साल से अधिक थी. 


Suggested News