छपरा में कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच मनेगा गणतंत्र दिवस समारोह, तैयारियों को लेकर डीएम ने बैठक

छपरा में कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच मनेगा गणतंत्र दिवस समारोह, तैयारियों को लेकर डीएम ने बैठक

CHHAPRA : गणतंत्र दिवस समारोह 2022 कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच मनेगा। इस बार भी ना तो कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और ना ही झांकी निकलेगा। सम्मान समारोह भी आयोजित नहीं हो पाएगा। शनिवार को डीएम राजेश मीणा की अध्यक्षता में आयोजन समिति सह परामर्श दात्री समिति के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें आम सदस्यों को कोविड-19 की वजह से नहीं बुलाया गया। केवल अधिकारियों ने ही भाग लिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि हमेशा की तरह तय समय पर झंडोत्तोलन का कार्यक्रम होगा। मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री की यदि सहमति मिल जाती है तो उनके द्वारा ही झंडोत्तोलन किया जाएगा। यदि किसी कारणवश नहीं आ पाते हैं तो आयुक्त सारण प्रमंडल के द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। 

कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों, वृद्धजनों व अन्य सम्मानित होने वाले लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया है। क्योंकि कोविड-19 की तीसरी लहर गंभीर हो चुकी है। झांकियां भी नहीं निकल पाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित नहीं होगा। केवल मुख्य कार्यक्रम स्थल राजेंद्र स्टेडियम में परेड का आयोजन होगा। बैंड की धुन पर राष्ट्रगान गाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरे शहर की साफ सफाई कराने का आदेश नगर आयुक्त को दिया गया। शहर में स्थित सभी प्रतिमाओं का रंग रोगन एवं सफाई कराने को भी कहा गया। जिलाधिकारी के द्वारा समारोह स्थल पर सेनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया। स्टेज और पोर्डियम को भी सेनिटाइज करने का निदेश सिविल सर्जन को दिया गया। मुख्य समारोह स्थल की साफ-सफाई सहित शहरी क्षेत्र एवं सभी स्मारक स्थलों के साफ-सफाई करवाने का निर्देेश उप नगर आयुक्त, छपरा नगर निगम को दिया गया। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को मरम्मति रंग-रोगन एवं बैरिकेडिंग करवाने का निदेश दिया गया।

जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि मुख्य समारोह स्थल के अतिरिक्त सभी प्रमुख कार्यालयों में झंडोतोलन किया जाएगा। महादलित टोलों में पूर्व की तरह ही पदाधिकारीगण के द्वारा झंडातोलन किया जाएगा। जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट निदेश दिया गया कि मुख्य समारोह स्थल अथवा अन्य झंडोतोलन स्थलों पर कोविड संक्रमण से बचाव हेतु राज्य सरकार के द्वारा जारी दिशा-निदेश का अनुपालन करते हुए सभी के लिए मास्क एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन जरुरी होगा। कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा प्रभातफेरी, दिन में सद्भावना मैच तथा संध्या का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नही किये जाएगें। बैठक में जिलाधिकारी के साथ  उप विकास आयुक्त श्री अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह,जिला शिक्षा पदाधिकारी,पुलिस अधीक्षक (मु०),जिला कल्याण पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा, जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं गणतंत्र दिवस आयोजन परामर्शदात्रि समिति के सभी गणमान्य उपस्थित थे।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News