बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी : नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों के दाखिले में अब ओबीसी छात्रों को मिलेगा 27 फीसदी आरक्षण

खुशखबरी : नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों के दाखिले में अब ओबीसी छात्रों को मिलेगा 27 फीसदी आरक्षण

मोदी सरकार ने लाखों छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी दी है। ये खबर खासतौर पर उन छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के लिए है, जो देश के किसी भी नवोदय विद्यालय या केंद्रीय विद्यालय में दाखिला चाहते हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में सूचना जारी की है। इसके अनुसार अब अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को अब 27 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2020-21 में नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश लेने वालेअन्य पिछड़ा वर्ग छात्र-छात्राओं के लिए आरक्षण में विस्तार को स्वीकृति दे दी गई है। 

 इन विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के लिए 27 प्रतिशत सीट आरक्षित करने का फैसला किया है। यह फैसला अगले शैक्षणिक सत्र से केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में लागू हो किया जाएगा। इस संबंध में मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ओबीसी छात्र-छात्राओं के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का फैसला किया गया है।

 उन्होंने बताया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र का लगभग आधा समय गुजर चुका है, इसलिए यह नियम अगले सत्र से देश के सभी केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों में लागू किया जाएगा। ओबीसी आरक्षण भी अन्य की तरह सिर्फ पहली कक्षा में होने वाले दाखिले पर ही लागू होगा।

 

 

Suggested News