बिहार की चर्चित महिला मुखिया ने राजद के टिकट पर किया नामांकन, कई पुरस्कारों से हो चुकी हैं सम्मानित

बिहार की चर्चित महिला मुखिया ने राजद के टिकट पर किया नामांकन, कई पुरस्कारों से हो चुकी हैं सम्मानित

SITAMARHI : सीतामढ़ी के परिहार विधानसभा क्षेत्र से सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रितु जायसवाल ने राजद से अपना नामांकन दाखिल किया है. जदयू छोड़ राजद से टिकट मिलने के बाद से रितु लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं. दिल्ली के एक पब्लिक स्कूल की नौकरी छोड़ने और अपने आईएएस पति के साथ आरामदायक जीवन को छोड़कर रितु जायसवाल ने 2016 में सोनबरसा के सिंहवाहिनी पंचायत से मुखिया का चुनाव जीत लोगों की सेवा में उतरी थी. मुखिया रितु जायसवाल ने पंचायत में अपने काम से प्रसिद्धि हासिल की है. 

मुखिया पति एक आईएएस अधिकारी थे, जिन्होंने 2018 में ही वीआरएस ले ली थी. उस समय वे मुख्य सतर्कता आयोग में आयुक्त के तौर पर तैनात थे. एक गृहणी से मुखिया बनी रितु जायसवाल को ग्रामीणों ने शुरुआत में जाति पाति का नारा बुंलद कर हतोत्साहित भी किया. लेकिन वे सही दिशा और उच्च  विचारधारा के ठोस निर्णय पर कायम रहीं. 

अपने पंचायत में किये काम की बदौलत देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उन्हें चैंपियंस ऑफ चेंज अवार्ड से सम्मानित किया. बताते चले की पिछले वर्ष केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रितु जायसवाल को प्रतिष्ठित दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार- 2019 से भी सम्मानित किया था. इसके अलावा आईआईटी मुंबई में आयोजित एसएसई टॉक में मुखिया रितु जायसवाल ने बिहार का प्रतिनिधित्व भी किया था. 

साथ ही ग्राम पंचायत विकास योजना को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान द्वारा चयनित 9 पैनलिस्ट में भी मुखिया रितु जायसवाल का भी नाम था. बाद में मुखिया रितु जायसवाल जिले में जदयू की महिला प्रकोष्ठ की जिला अध्यक्ष भी बनी. लेकिन पार्टी से टिकट न मिलने से नाराज़ रितु ने जदयू छोड़ राजद का दामन थामा और उसी के टिकट से परिहार विधानसभा की उम्मीवार बनी. जदयू छोड़ राजद का दामन थामने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वह अपने पंचायत के लोगों की सेवा करने के ख्याल से मुखिया बनी थी. अब यही समझती है कि उनका एक पंचायत अब 38 पंचायतों का हो गया है. नामांकन के बाद राजद प्रत्याशी ने शतप्रतिशत अपनी जीत सुनिश्चित बताई है. 

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News