बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा एम्स के लिए केंद्र से मिले 1264 करोड़ रुपए, इसी माह प्रधानमंत्री कर सकते हैं प्रदेश के दूसरे एम्स का शिलान्यास

दरभंगा एम्स के लिए केंद्र से मिले 1264 करोड़ रुपए, इसी माह प्रधानमंत्री कर सकते हैं प्रदेश के दूसरे एम्स का शिलान्यास

DARBHANGA : लंबे समय से जमीन विवाद में फंसे दरभंगा के शोभन बाईपास में एम्स का शिलान्यास की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है। जिसका इसी माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास कर सकते हैं। इसके अलावा डीएमसीएच में बने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी उद्घाटन किया जाएगा।  बताया जा रहा है कि आगामी 15 फरवरी को प्रधानमंत्री दरभंगा आ सकते हैं। 

बताते है कि दोनों कार्यक्रम को निर्धारित करने को लेकर केंद्रीय टीम आगामी 12 फरवरी को दरभंगा पहुंचने वाली है। टीम की ओर से बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के मद्देनजर डीएमसीएच परिसर में निर्मित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का निरीक्षण किया जायेगा।

केंद्र से मिले 1264 करोड़ रुपए

दरभंगा एम्स की शिलान्यास की चर्चा इसलिए भी तेज हो गई है क्योंकि केंद्र सरकार ने दरभंगा के शोभन बाइपास में सौंपी गयी जमीन की स्वीकृति दे दी है. इसके साथ ही दरभंगा एम्स के लिए 1264 करोड का बजटीय प्रावधान भी कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग ने दरभंगा एम्स के लिए राशि के आवंटन के बाद निर्माण प्रक्रिया को लेकर विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी है. दरभंगा एम्स का निर्माण भी प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्वीकृत किया गया है.

आगामी 15 फरवरी को प्रधानमंत्री सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन व एम्स का शिलान्यास कर सकते हैं। इसे लेकर प्रदेश स्तर पर विभाग को लेटर के माध्यम से सूचित कर दिया गया है। स्थानीय जिला प्रशासन को भी टाइम टेबल से संबंधित लेटर आगामी कुछ दिनों में प्राप्त होने की बात कही गयी है। जिला प्रशासन की ओर से जानकारी दी गयी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग के सचिव के दरभंगा आगमन के मद्देनजर विभागीय स्तर पर तैयारी की जा रही है। 

बनाया जाएगा नया डिजाइन

केंद्र सरकार की शर्तों में दरभंगा एम्स को फोरलेन की कनेक्टिविटी, जमीन समतल कर बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करना शामिल था. राज्य सरकार ने केंद्र की सभी शर्तों को पूरा करने पर सहमति दे दी थी, साथ ही केंद्र से अनुरोध किया गया था कि दरभंगा में एम्स का ऐसा डिजाइन बने जो स्थानीय जरूरतों को पूरा करें. इसके बाद एम्स का नया डिजाइन तैयार किया गया है. नये डिजाइन में भूकंपरोधी पिलर और अंडरग्रांउड पार्किंग की बात सामने आ रही है


Suggested News