बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में 116 पंचायत सरकार भवन व 10 सेवा केंद्रों के लिए 23.60 करोड़ रुपये जारी, जानिये इसमें क्या सुविधाएं होंगी

बिहार में 116 पंचायत सरकार भवन व 10 सेवा केंद्रों के लिए 23.60 करोड़ रुपये जारी, जानिये इसमें क्या सुविधाएं होंगी

पटना.  बिहार में केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 500 पंचायत सरकार भवन एवं 250 सेवा केंद्र का निर्माण किया जायेगा। यह जानकारी बिहार के पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने दी है। वर्तमान में 116 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन और 10 सेवा केंद्र बनाये जाएंगे। इसके लिए 23 करोड़ 60 लाख रुपये दिया गया है।

बिहार पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 116 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए 40 लाख रुपये प्रति भवन की दर से 23 करोड़ 20 लाख एवं 10 सेवा केंद्र को-लोकेशन के लिए प्रति सेवा केंद्र के लिए 4 लाख रुपये की दर से 40 लाख अर्थात 23 करोड़ 60 लाख रुपये दिया गया है.

ये होगी सुविधाएं

पंचायत सरकार भवन बहुउद्देशीय और दो मंजिला होगा जिसमें पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधि एवं पंचायत स्तर के कर्मियों के स्थान, ग्राम कचहरी के न्यायालय कक्ष अभिलेखों के संरक्षण के लिए स्थान, स्टोर रूम पंचायत एवं स्थाई समिति के सदस्यों को बैठने के लिए हॉल, आरटीपीएस सेंटर, भोजनालय एवं शौचालय का प्रावधान होगा.

वित्तीय वर्ष 21-22 में केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत पंचायत सरकार भवन सपोर्ट कंपोनेंट के तहत 500 पंचायत सरकार भवनों के लिए और 250 सेवा केंद्र के लिए केंद्र के द्वारा सहमति प्रदान किया गया है. प्रथम किस्त में 103 पंचायत सरकार भवनों के निर्माण एवं 240 सेवा केंद्र भवनों के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 21-22  में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के द्वारा द्वितीय चरण में 116 पंचायत भवनों के निर्माण एवं 10 सेवा केंद्र भवन के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराई जा रही है|

Suggested News