बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रुपौली विधानसभा उपचुनाव का घमासान, इंडी गठबंधन के प्रत्याशी पर फंसा पेंच, बयानबाजी जारी, एनडीए ने कलाधर मंडल को मैदान में उतारा

रुपौली विधानसभा उपचुनाव का घमासान, इंडी गठबंधन के प्रत्याशी पर फंसा पेंच, बयानबाजी जारी, एनडीए ने कलाधर मंडल को मैदान में उतारा

पटना : रुपौली विधानसभा में होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक तापमान चरम पर है. एनडीए और इंडी गठबंधन ने इसे नाक की लड़ाई बना लिया है. रूपौली उपचुनाव के लिए प्रत्याशी 14 जून से 21 जून तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 24 जून को स्क्रूटनी और 26 जून को नाम वापसी की तिथि है. रुपौली में 10 जुलाई को मतदान होना है.13 जुलाई को मतगणना होगी. एनडीए ने जदयू ने कलाधर मंडल को अपना यहां से मैदान में उतारा है. वहीं इंडी गठबंधन अभी तक अपना प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई है.  रुपौली की सीट बीमा भारती के इस्तीफा से काली हुई थी. बीमा ने जदयू का दामन छोड़ कर राजद का पल्ला पकड़ कर पूर्णिया से लोकसभा का चुनाव लड़ा थी जिसमें में परास्त हो गई थीं. 

रूपौली विधानसभा सीट बीमा भारती के इस्तीफा से खाली हुई थी. इस पर उपचुनाव हो रहा है.  जेडीयू ने कलाधर मंडल को अपना प्रत्याशी तय कर लिया है. रुपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए 21 जून तक नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख है. 

बीमा भारती की सीट से इस बार उनके पति के निर्दलीय चुनाव लड़ने की चर्चा है. रुपौली विधानसभा से बीमा भारती पांच बार विधायक रह चुकी हैं, इस बार उनके पति अवधेश मंडल रुपौली विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में दावेदारी पेश कर सकते हैं. वहीं इंडी गठबंधन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार विकासचंद्र मंडल को मैदान में उतारने की तैयारी कर रहा है. 

रुपौली विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी के चयन न होने पर एनडीए के नेता आरजेडी पर हमलावर है. तो वहीं राजद के प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा है कि एनडीए  के नेताओं को बेचैन होने की जरूरत नहीं है. इंडी गठबंधन पूरी मजबूती के साथ रूपौली विधानसभा का उपचुनाव लड़ने जा रही है. यह विधानसभा उपचुनाव का परिणाम भी देश के लिए एक नजीर पेश करेगा. बहर हाल इंडी गठबंधन में सब कुछ सामान्य नहीं है. 

लोजपा के पूर्व विधायक शंकर सिंह निर्दलीय लड़ने की बात कह चुके हैं .निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने की घोषणा करने वाले शंकर सिंह फरवरी 2005 विधानसभा चुनाव में बतौर लोजपा उम्मीदवार बीमा भारती को हराया था. महागठबंधन में जैसे हीं तय हुआ कि यह सीट सीपीआई को जायेगी. इससे खपा बीमा भारती के पति अवधेश मंडल ने निर्दलीय लड़ने की  घोषणा कर दी.वहीं पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव ने रूपौली से कांग्रेस उम्मीदवार देने की मांग की है. हालाकि पप्पू यादव पूर्णिया लोकसभा के चुनाव में रूपौली विधानसभा से बढ़त नहीं बना पाए थे.

बहरहाल रूपौली विधानसभा उप चुनाव में एक बार फिर एनडीए और इंडी गठबंधन का शक्ति परीक्षण होगा.  निर्दलीयों को ताल ठोकने से यहां मुकाबला रोचक होने की उम्मीद है. 

Suggested News