बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इजराइल का हमास पर बढ़ते हमलों के बीच रुस का ऐलान, पुतिन ने कहा- यूक्रेन को लेकर रूस के लक्ष्यों में कोई बदलाव नहीं

इजराइल का हमास पर बढ़ते हमलों के बीच रुस का ऐलान, पुतिन ने कहा- यूक्रेन को लेकर रूस के लक्ष्यों में कोई बदलाव नहीं

 दिल्ली-  इजराइल ने हमास के खिलाफ'ऑपरेशन आयरन स्वोर्ड्स' लॉन्च किया है.हमास से  चल रही जंग में जाहिर तौर पर इजराइल ही भारी पड़ने वाला है. फिलिस्तीन, जिस इजराइल को यहूदियों की जमीन मानने से इनकार करते हैं, वे फिलिस्तीन को ही देश मानने से इनकार करते हैं. आतंकी संगठन हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर इजराइल अब तबाह कर रहा है. 7 अक्टूबर को 1200 इज़रायलियों की जान लेने वाले हमास के सीमा-पार हमले के जवाब में गजा पर इजरायल की ओर से शुरू किए गए हमले के दो महीने बाद देखें, तो यह छोटा-सा फिलिस्तीनी भूभाग ध्वस्त हो चुकी इमारतों, मलबे के ढेर और अभूतपूर्व मानवीय पीड़ा के ऐसे समंदर में समा चुका है जिसकी भरपाई मुमकिन नहीं दिख रही। युद्ध के खत्म होने के अभी आसार नजर नहीं आ रहे। गजा की 23 लाख की आबादी में से 17 लाख लोग बेघर हो चुके हैं, तकरीबन 16,000 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं और दसियों हजार घायल पड़े हैं।

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बृहस्पतिवार को कहा कि यूक्रेन को लेकर उनके देश के लक्ष्यों में कोई बदलाव नहीं आया है और इनके हासिल होने तक शांति कायम नहीं होगी। उन्होंने वर्ष के अंत में होने वाले संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को लेकर रूस के लक्ष्यों में ‘नाजीवाद का खात्मा’, ‘असैन्यकरण’ और देश की तटस्थ स्थिति स्थापित करना शामिल है और इनमें कोई बदलाव नहीं आया है। पुतिन ने फरवरी 2022 में जब सैनिकों को यूक्रेन भेजा था तब भी उन्होंने इन लक्ष्यों को रेखांकित किया था।


रूस का आरोप है कि यूक्रेन सरकार पर कट्टर राष्ट्रवादी और नव-नाजीवादी समूहों का प्रभाव है, जिसे खत्म करने को वह ‘नाजीवाद का खात्मा बताता है। हालांकि, यूक्रेन और पश्चिमी देश रूस के इस दावे को खारिज करते रहे हैं। पुतिन का कहना है कि यूक्रेन को तटस्थ रहना चाहिए और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल नहीं होना चाहिए। पुतिन ने कहा, ‘जब हम ये लक्ष्य हासिल कर लेंगे तब शांति कायम हो जाएगी।’ उन्होंने बताया कि फिलहाल लगभग 2,44,000 रूसी सैनिक यूक्रेन में युद्ध लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूस को एक बार फिर पूर्व सैनिकों को लामबंद करने की जरूरत नहीं है और सेना में हर दिन 1,500 पुरुष भर्ती किए गए हैं। पुतिन ने कहा कि बुधवार शाम तक कुल 4,86,000 सैनिक रूसी सेना के साथ अनुबंध कर चुके हैं।

इधर  इजरायल ने उत्तरी गजा के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और वहां के लोगों को दक्षिण की ओर जाने पर मजबूर कर दिया। अब, इजरायली सेनाएं दक्षिण की ओर अपनी आक्रामकता बढ़ा रही हैं। खासकर वे खान यूनिस को निशाना बना रही हैं, जहां सामान्य समय में 4,00,000 लोग रहते हैं, लेकिन युद्ध शुरू होने के बाद से यहां की आबादी दोगुनी से भी ज्यादा हो चुकी है। बढ़ते हमलों ने गजा के और ज्यादा बाशिंदों को विस्थापित कर दिया है और अब वे मिस्र की सीमा से सटे रफा के एक छोटे से इलाके में रहने को मजबूर हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद, इस मानवीय त्रासदी का इजरायल के ऊपर कोई असर नहीं पड़ रहा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि इजरायल तब तक युद्ध जारी रखेगा जब तक कि उसके लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते और इन लक्ष्यों में सबसे अहम है हमास का पूरी तरह से सफाया करना।

जब इजरायल ने उत्तरी गजा में अल-शिफा अस्पताल पर हमला किया था, तो उसका दावा था कि वहां पर मौजूद भूमिगत बंकरों में हमास का कमांड सेंटर स्थित है। गजा के सबसे बड़े अस्पताल पर किए गए हमले के हफ्तों बीत जाने के बाद, इजरायल ने अब तक कोई सबूत पेश नहीं किया है कि वहां कोई कमांड सेंटर मौजूद था। अब, आईडीएफ ने दावा किया है कि याह्या सिनवार सहित हमास के शीर्ष नेता दक्षिणी गजा में मौजूद हैं। जब इजरायल ने उत्तरी गजा को तहस-नहस करके रख दिया और संयुक्त राष्ट्र के शब्दों मे कहें, तो उसे “बच्चों का कब्रिस्तान” बनाकर रख दिया, तब भी अंतरराष्ट्रीय जगत ने कुछ नहीं किया। दुनिया के मुल्कों को दक्षिणी गजा में भी इजरायल को वही कहानी दोहराने की छूट नहीं देनी चाहिए। युद्ध में पहले ही इजरायल का समर्थन देने की वजह से अमेरिका पर पड़ने अपने ही दबावों को सामने ला दिया है। विदेश मंत्री ऐंटनी ब्लिंकन पिछले हफ्ते इजरायल गए और कथित तौर पर युद्ध कैबिनेट से कहा कि लड़ाई महीनों में नहीं, बल्कि दिनों में खत्म होनी चाहिए। रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने इजरायल को आम नागरिकों की हत्या के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा, “अगर आप आम लोगों को दुश्मन के खेमे में धकेलते हैं, तो आप एक सामरिक जीत को रणनीतिक हार में बदल देते हैं”।

Suggested News