सफेद भैंस के जन्म के बाद जश्न में डूबे लोग, जानिए कहां पैदा हुआ सफेद बफेलो

सफेद भैंस के जन्म के बाद जश्न में डूबे लोग, जानिए कहां पैदा हुआ सफेद बफेलो

Desk: आपने क्या कभी देखा या सुना है कि भैंस सफेद रंग की होती है, आपका जवाब होगा भैंस तो हमेशा काले रंग की ही होती है लेकिन ऐसा सच में हुआ है जहां एक भैस ने पूरी तरह सफेद रंगे के बछड़े को जन्म दिया है.

यह दुर्लभ सफेद भैंस का बछड़ा अमेरिका के मोंटाना में पैदा हुआ है. मादा बछड़े का जन्म मिसौला के बिटरोट वैली रैंच में हुआ था. उसे व्हाइट बफेलो मेडेन नाम दिया गया है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, एक मिलियन भैंस के बछड़ों में से केवल एक ही सफेद रंग का पैदा होता है और बड़े होने के साथ ही अपना सफेद रंग खो देता है. मूल जनजातियां दुर्लभ सफेद बछड़े के जन्म का जश्न मनाती रही हैं. उनका मानना है कि व्हाइट बफेलो मेडेन का सांस्कृतिक महत्व है. जबकि कुछ लोगों का मानना है कि वह राष्ट्र को त्रस्त करने का प्रतीक है, कुछ लोगों ने बछड़े के जन्म का अर्थ यह निकाला है कि आदिवासी मामलों में महिलाओं को अधिक नेतृत्वकारी भूमिका निभानी चाहिए.

कथित तौर पर, मोंटाना के सात मुख्य जनजातियों के लगभग 30 लोगों ने बछड़े के जन्म का जश्न मनाने के लिए  29 अगस्त को लोलो में एक समारोह आयोजित किया था. वायरल हो रही दुर्लभ सफेद बछड़े की तस्वीरों ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

Find Us on Facebook

Trending News