दिल्ली में आयोजित होनेवाले राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए संत मेरिस की टीम का हुआ चयन, छात्रों और प्रबन्धन में ख़ुशी का माहौल

दिल्ली में आयोजित होनेवाले राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए संत मेरिस की टीम का हुआ चयन, छात्रों और प्रबन्धन में ख़ुशी का माहौल

SHEKHPURA : सी० बी० एस० ई०, पटना के तत्वावधान में आयोजित क्षेत्रीय स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन 13 एवं 14 दिसंबर को लोयला उच्च विद्यालय पाटलिपुत्रा पटना में आयोजित किया गया था। जिसमें पटना रीजन के लगभग 200 स्कूल ने भाग लिया था। जिसमें राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी दिल्ली के लिए 3 टीम का चयन किया गया। जिसमें प्रथम संत राजा इंटरनेशनल स्कूल फुलवारीशरीफ पटना, द्वितीय संत मेरिस इंग्लिश स्कूल बरबीघा तथा तृतीय मेय-फ्लॉवर स्कूल पटना का नाम शामिल है। पुनीत राज एवं निशांत राज से पूछे जाने पर बताया की हमारा प्रोजेक्ट है "भूकंप के खिलाफ़, बिजली घर की सुरक्षा।" इससे यह फायदा होगा की यदि कभी भूकंप आते है तो एक अलार्म बजने लगेगा और सेंसर के द्वारा उस क्षेत्र की बिजली कट जायेगी। जिससे मानव, जानवर आदि का नुकसान नहीं होगा। उन्होंने ने बताया की मैं साइंटिस्ट बनकर देश के उत्थान के लिए कुछ करना चाहता हूं।


संस्थान के प्राचार्य प्रिंस पीजे ने राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी दिल्ली के लिए चुने गए संस्थान के विद्यार्थी पुनीत राज एवं निशांत राज को मोमेंटो और 5-5 हजार का चेक देकर सम्मानित करने का काम किया और कहा की आप आने वाले समय के साइंटिस्ट होंगें। प्रिंस पीजे ने कहा कि हमारे विद्यालय के छात्र-छात्रा लगभग सभी क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं।

विद्यालय का एक सपना था कि विज्ञान प्रदर्शनी में राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बन सके, जो आज पूरा हो गया हमारे बच्चों में प्रतिभा की कमी नही है जरूरत है उसे तराशने की, उत्साहित करने की जिसमें अभी अभिभावकों का रोल भी अहम होता है। अभिभावकों से निवेदन है कि वे अपने बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर प्रदान करें । 

उन्होंने अपने अंतिम संबोधन में कहा कि इस प्रतियोगिता में गाइड शिक्षक के रूप में डॉ विजय रामरतन, मोहम्मद शब्बीर हुसैन, मनु मोहन एवं अभिजीत रतन का योगदान सराहनीय रहा संस्थान कि निदेशिका दीप्ति के० एस० ने कही की हमारे बच्चों में प्रतिभा की कमी नही है जरूरत है। उसकी योग्यता के अनुसार उस क्षेत्र में भेजने की ताकि वो अपनी योग्यता दिख सके इस मौके पर संस्थान के सभी शिक्षक एवं शिक्षिका मौजूद थे।

शेखपुरा से दीपक की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News