बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक सी शक्ल,एक सा चाल ढाल, एक साथ पढ़ाई और एक सा परिणाम... जुड़वा भाईयों का अनोखा कारनामा

एक सी शक्ल,एक सा चाल ढाल, एक साथ पढ़ाई और एक सा परिणाम... जुड़वा भाईयों का अनोखा कारनामा

वैशाली. एक सी शक्ल,एक सा चाल ढाल, एक साथ पढ़ाई और एक सा परिणाम। चोट लगे तुझको तो दर्द मुझे होता है,भाई भाई में अक्सर ये होता है.......हिंदी फिल्म का यह मशहूर गाना वैशाली के दो जुड़वा भाइयों पर बिल्कुल सटीक बैठता है।क्योंकि जब एक को बुखार आता था तो दूसरा खुद बीमार हो जाता था। हैरत तो यह है कि एक साथ पढ़ाई करने वाले इस जुड़वा भाई का मैट्रिक परीक्षा में नंबर भी एक समान ही आया है जिसके बाद इलाके में दोनो भाइयों की चर्चा होने लगी है।

दरअसल वैशाली प्रखंड क्षेत्र के वैशाली गांव निवासी जय शंकर ठाकुर को 15 साल पहले जुड़वा लड़का हुआ जिसे आज आदर्श और हिमांशु के नाम से लोग जानने लगे है। बचपन मे दोनो भाइयों में फर्क करना इतना मुश्किल था कि अगर एक भाई बीमार पड़ता था तो दूसरा खुद ब खुद बीमार हो जाता था। पिता जय शंकर ठाकुर गांव में मजदूरी करते है लिहाजा उन्होंने मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत उच्च माध्यमिक विद्यालय बल्ली सरैया में दोनो का नामांकन करवा दिया.

दोनो भाई एक ही साइकिल से स्कूल जाते है और दोनो ने उसी विद्यालय से एक साथ मैट्रिक की परीक्षा दी लेकिन जिस दिन मैट्रिक का रिजल्ट आया उस दिन परिवार वालो के साथ साथ स्थानिए लोग भी यह जानकर हैरान हो गए कि दोनो को 335 नंबर ही आया है। दोनो में किसी को ना एक नंबर अधिक ना एक नंबर कम।दोनो के पिता जहाँ गांव में ही मजदूरी करते है तो वहीं माँ समूह लोन लेकर छोटा सा कपड़ा का दुकान चलाती है।

वैशाली से अमरेश कुमार शर्मा की रिपोर्ट

Suggested News