अरेराज में सनातन ब्राह्मण समाज और व्यवसायी संघ ने सेवा शिविर का किया आयोजन, श्रद्धालुओं को मिलेगी कई सुविधाएं

अरेराज में सनातन ब्राह्मण समाज और व्यवसायी संघ ने सेवा शिविर का किया आयोजन, श्रद्धालुओं को मिलेगी कई सुविधाएं

MOTIHARI : अनंत चतुर्दर्शी के मौके पर प्रसिद्ध सोमेश्वरनाथ महादेव नगरी आनेवाले कांवरियों की सेवा को लेकर हनुमान मंदिर परिसर में अरेराज व्यवसायिक संघ द्वारा सेवा शिविर का आयोजन किया गया है। जिसका उद्घाटन मंगलवार को सांसद सह पूर्व केन्द्रीय कृषि मंत्री व उत्तर प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, गोविंदगंज विधायक सुनील मणि तिवारी, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रकाश आस्थाना द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। सेवा शिविर को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा की मेरा सौभाग्य है कि इस तरह के सेवा शिविर को उद्घाटन करने का सौभाग्य बराबर मिलता रहा है। उन्होंने व्यवसायी संघ को उक्त सेवा शिविर आयोजित करने पर साधुवाद दिया है। सांसद सिंह ने कहा कि अनंत चतुर्दशी सोमेश्वरनाथ महादेव नगरी में लगने वाला सबसे बड़ा मेला है। इस मेले में नेपाल सहित कई जिला से लाखों की संख्या में डाक बम व कावरिया जलाभिषेक के लिए आते है। जिसके सेवा में व्यवसायी संघ भंडारा और स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर सबसे बड़ा पुण्य का काम करता है। उन्होंने कहा की अरेराज में वृद्ध आश्रम के साथ बड़ा धर्मशाला का निर्माण कराया जाएगा। जिसका शिलान्यास जल्द किया जाएगा। 


उन्होंने बताया की अरेराज के विकास के लिए लगभग 15 करोड़ का प्राक्कलन तैयार हो रहा है। पहले बड़े काम करने में भूमि नही मिलने के चलते कार्य नही हो पा रहा था। आज के परिवेश में सोमेश्वर नाथ मंदिर के मठाधीश स्वामी रविशंकर गिरी जिला पदाधिकारी के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे है। जिसका परिणाम अरेराज का हरसंभव विकास किया जाएगा। वही विधायक सुनील मणि तिवारी ने कहा कि विगत 12 वर्षों से व्यवसायी संघ द्वारा कावरियों को मुफ्त भोजन, फरहर, नास्ता व दवा की व्यवस्था किया जाता रहा है। अरेराज में भक्तों को मुफ्त भोजन कराने का एक मात्र शिविर व्यवसायी संघ का है। शिविर उद्धघाटन समारोह को जिला भाजपा अध्यक्ष प्रकाश आस्थाना, पूर्व जिप सदस्य सुनील कुमार , सेवा निवृत्त शिक्षक शारदा गिरी आदि ने संबोधित किया है। मंच का संचालन कवि जयगोविंद यादव ने किया। वही धन्यवाद ज्ञापन रामबाबू प्रसाद ने किया। मौके पर रिनटू पाण्डेय, कन्हैया प्रसाद, मनोज दुबे, उपेन्द्र प्रसाद, विजय पाण्डेय, शिवशंकर सिंह, बालेश्वर प्रसाद, रामनारायण प्रसाद, रामेश्वर प्रसाद, भिखारी प्रसाद, राजू प्रसाद , यशवंत सिंह सहित सैकड़ो व्यवसायी उपस्थित थे।

उधर अनंत चतुर्दशी मेला को लेकर अरेराज में कांवरिया भक्तों की सेवा के लिए लगे सनातन ब्राह्मण समाज के बैनर तले सेवा शिविर का शुभारंभ मंगलवार को किया गया है। जिसका उद्घाटन राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे,विशिष्ट अतिथि महामंडलेश्वर स्वामी रविशंकर गिरी जी महाराज, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा व उगम पांडेय महाविद्यालय के प्राचार्य पंडित कर्मात्मा पांडेय ने दीप प्रज्वलित कर व फीता काटकर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किया है। उद्घाटन के उपरांत सभी अतिथियों को सनातन ब्राह्मण समाज के सदस्यों द्वारा फूल माला व अंगवस्त्र प्रदान कर स्वागत किया गया। उद्घाटन के उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद  दुबे ने कहा कि संस्कृत को सुरक्षा देना हमारा कर्तव्य है। सभी लोग संस्कृत के माध्यम से ही यात्रा व तिथि दिखाकर घर से बाहर निकलते है। मांगलिक कार्यक्रम भी होता है। ऐसे में संस्कृत को बढ़ावा देने की जरूरत है। संस्कृत की पढ़ाई करने वाला व्यक्ति कभी घर पर नहीं बैठता है। आने वाले समय में अगर संस्कृत को बढ़ावा नहीं दिया गया तो हमारा यात्रा व तिथि देखने वाला कोई नहीं होगा। विदेशों में संस्कृत को इंग्लिश में तब्दील कर मंत्र का जाप किया जाता है। जो हमारे संस्कृत विषय के लिए गर्व की बात है। महामंडलेश्वर स्वामी रविशंकर गिरी ने कहा कि धरती पर भक्तों की सेवा करना पुण्य का काम है। मोक्ष तक पहुंचने का एकमात्र साधन भक्तों की सेवा ही है और अरेराज की पावन धरती पर यहां समाज के सनातन ब्राह्मण समाज सहित अन्य बुद्धिजीवी लोगों द्वारा सेवा शिविर के माध्यम से भक्तों की सेवा की जा रही है। यह सराहनीय है। 

जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रभात कुमार झा ने कहा कि संस्कृत और ब्राह्मण की सभ्यता को आगे बढ़ाने की जरूरत है। इस अरेराज बाबा की धरती पर यहां के लोगो में जो सेवा भाव देखने को मिलता है। यह सराहनीय बात है। भक्तों की सेवा करना पुण्य का कार्य है। प्राचार्य पंडित कर्मात्मा पांडेय ने कहा कि विगत तीन दशक से स्नातक ब्राह्मण समाज की ओर से जो सेवा शिविर के माध्यम से भक्तों की सेवा की जा रही है। इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। शिविर चलाने के परपंरा को आगे तक बढ़ाना है। जिससे हमारे समाज में आगे के पीढ़ी को भी नई दिशा मिले। मंच के माध्यम से कृष्णा कांत मिश्र,अवधेश तिवारी,सनातन ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पंडित दिनेश पांडेय सहित अन्य वक्ताओं के द्वारा संबोधित किया गया है। विगत 28 वर्षों से सनातन ब्राह्मण समाज के बैनर तले कांवरिया सेवा शिविर का आयोजन किया जाता है। जिसमें कांवरिया भक्तों को नि:शुल्क चिकित्सा,नींबू पानी, शरबत,चाय,दवा सहित खोया पाया का मुफ्त लाभ दिया जाता है। कांवरिया भक्तों का पड़ाव स्थल अरेराज हाई स्कूल व संस्कृत महाविद्यालय परिसर होने के कारण इस शिविर में काफी संख्या भक्त पहुंचते है। सेवा शिविर के उद्घाटन के उपरांत राज्यसभा सांसद सतीश दुबे ने अरेराज संस्कृत विद्यालय का निरीक्षण किया है। इस दौरान उन्होंने संस्कृत विद्यालय का जीर्णोद्धार कराने की बात कही है। मौके पर रविश मिश्र,डा.अनिल झा,डा पंकज कुमार,डाँ ओपी तिवारी, जिला पार्षद पंकज दूबे,समाजसेवी श्याम नंदन पान्डेय, मुन्ना मिश्र, मंटू दूबे, पप्पू मिश्र,अमित मिश्र,मुन्ना उपाध्याय,रामबाबू मिश्र,रविश मिश्र,अरूण तिवारी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News