शरीर के इन अंगो पर न करें साबुन का इस्तेमाल ,हो सकती है त्वचा खराब

शरीर के इन अंगो पर न करें साबुन का इस्तेमाल ,हो सकती है त्वचा खराब

DESK:स्वस्थ शरीर का मतलब सिर्फ रोग मुक्त शरीर ही नहीं होता बल्कि शरीर के संपूर्ण अंगो का सही होना हैं .हालांकि हर इंसान के लिये स्वस्थ शरीर की परिभाषा अलग होती है लेकिन एक स्वस्थ इंसान वही कहलाता है जिसके शरीर के अंग ही नहीं बल्कि त्वचा भी स्वस्थ हों .हालांकि आजकल त्वचा की सुरक्षा को लेकर कई तरह के सौंदर्य  प्रसाधन मौजूद हैं  लेकिन इन सबके साथ आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिये .ये हम सब जानते है कि त्वचा को स्वस्थ रखने के लिये हर दिन नहाना बहुत ही जरुरी होता है. लेकिन क्या आप जानतें है कि नहाने के वक्त किये जाने वाले साबुन का प्रयोग ज्यादा करने से आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है .अब आप सोच रहेंगे कि भला साबुन से क्या नुकसान होगा ,तो चलिये आपको बताते हैं  कि नहाते समय शरीर के इन हिस्सों पर क्यूँ नहीं लगाना चाहिए साबुन.

अंडरआर्म्स 

आमतौर पर लड़के जब भी नहाते है तो शरीर पर बहुत ज्यादा साबुन का इस्तेमाल करते हैं  ऐसे लोग अपने अंडरआर्म्स  पर भी साबुन को रगड़ते हैं .शरीर का ये हिस्सा बहुत ही मुलायम होता है ऐसे में साबुन में मिले केमिकल आपको नुकसान पहुंचा सकते है .


चेहरा 

खूबसूरत चेहरा कौन नहीं चाहता चेकिन फिर भी लोग अपने चेहरे की केयर नहीं कर पाते. चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है. चेहरे पर कभी भी साबुन का प्रयोग नहीं करना  चाहिये. हो सके तो फेसवाश का ही इस्तेमाल करें .

बाल

बालों को धोते वक्त थोड़ा ही शैम्पू और साबुन का इस्तेमाल करें, ज्यादा केमिकल्स वाले साबुन को बाल पर लगाने से आपके बाल टूट या झड़ सकते हैं. जब भी नहायें तो ये जरुर याद रखें की बालों पर साबुन नहीं लगाना है .



आँख 

कभी भी आँखों के पास साबुन नहीं लगा चाहिए। क्योंकि, साबुन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो हमारी आंख के आसपास मौजूद नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। खासकर हमें शरीर के हर उस हिस्से पर साबुन लगाने से बचना चाहिए जहां कि त्वचा नाजुक हो। क्योंकि, नाजुक त्वचा पर साबुन लगाने से खुजली आदि जैसी बिमारियां हो सकती हैं। कई लोगों की आदत होती है कि वो नहाने के बाद शरीर के टॉवल से रगड़-रगड़ कर साफ करते हैं।जो की आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं.






Find Us on Facebook

Trending News