बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मेक इन इंडिया पर फोकस कर रही सरकार, टेलीकॉम क्षेत्र में कर सकती है बड़ा बदलाव

 मेक इन इंडिया पर फोकस कर रही सरकार, टेलीकॉम क्षेत्र में कर सकती है बड़ा बदलाव

DESK: चीन के 59 ऐप पर भारत में प्रतिबंध के बाद सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए नए नियम ला सकती है. 4G एवं वाईफाई नेटवर्क विस्तार में सिर्फ भारतीय उपकरणों के इस्तेमाल का नियम बनाया जा सकता है. बता दें कि टेलीकॉम क्षेत्र में चीन से आयातित उपकरणों के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए सरकार या नियम लाने पर गंभीरता से विचार कर रही है.

देश के औद्योगिक संगठनों ने भी सरकार से जल्द से जल्द इन मानकों को लागू करने की मांग की है. हाल ही में सरकार ने सौर ऊर्जा के लिए चीन के उपकरणों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने का फैसला किया है. टेलिकॉम सेक्टर में चीन के उपकरण के इस्तेमाल से डाटा सुरक्षित और साइबर सुरक्षा को लेकर पहले से ही सवाल उठाए जा रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक 4G नेटवर्क एवं वाईफाई विस्तार से जुड़े टेंडर में दो प्रकार के मानकों पर विचार किया जा रहा है. इन टेंडर में 70 फ़ीसदी काम पर उन कंपनियों को दिया जा सकता है जिनके उपकरण मेक इन इंडिया है. सूत्रों के मुताबिक अगर कोई विदेशी कंपनी भारत में यूनिट लगाकर उपकरणों की असेंबलिंग भी करती है तो उसे मेक इन इंडिया भी माना जाएगा 30 सीसी काम उन कंपनियों के लिए आरक्षित हो सकता है.

जिनके उपकरण पूरी तरह से भारत में डिजाइन होने के साथ भारत में ही विकसित और निर्मित हो यानी पूरी तरह से मेड इन इंडिया टेलीकॉम क्षेत्र में अब सिर्फ मेक इन इंडिया पर विचार सरकार किया जा रहा है. इस सेक्टर में चीन के उपकरणों पर रोक लगा सकती है. 

Suggested News