बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद पर हमले की 22 वीं बरसी पर फिर से खौफजदा मंजर : लोकसभा में कूदे दोनों युवक ने कैसे मचाया कोहराम, जानिए सांसदों की जुबानी

संसद पर हमले की 22 वीं बरसी पर फिर से खौफजदा मंजर : लोकसभा में कूदे दोनों युवक ने कैसे मचाया कोहराम, जानिए सांसदों की जुबानी

DESK. 13 दिसम्बर 2001 को संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा था और उसी दौरान आतंकियों ने संसद पर हमला बोल दिया. भारत के लोकतंत्र के मंदिर पर हुए इस हमले में दिल्ली पुलिस के छह जवान, संसद के दो सुरक्षाकर्मी और एक माली मारे गए थे. संसद पर हमले की 22 वीं बरसी पर बुधवार सुबह ही वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी गई और दोपहर में लोकसभा में सुरक्षा चूक ने पूरे देश में भूचाल मचा दिया. लोकसभा में कार्यवाही चल ही रही थी, तभी दर्शक दीर्घा से एक के बाद एक दो व्यक्ति बीच सदन में कूद गए  इसको लेकर सदन में हड़कंप मच गया और कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. लेकिन इस सुरक्षा चूक ने पूरे देश को हिला दिया. 

लोकसभा में सुरक्षा चूक के इस मामले के बाद कई सांसदों ने आपबीती बताई. पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने बाद में मीडिया को बताया कि एक व्यक्ति गैलरी से कूदा तो लगा कि शायद वह नीचे गिर गया है। तभी दूसरे व्यक्ति को दर्शक दीर्घा से कूदते देखा। इनमें से एक के हाथ में कुछ था, जिसमें पीले रंग का धुआं निकल रहा था, जबकि दूसरे के हाथ में कुछ था, जिससे पिट-पिट की आवाज आ रही थी। वे कुछ नुकसान नहीं कर पाए, उन्हें तुरंत काबू में कर लिया गया। हालांकि, उनका दर्शक दीर्घा से कूदना गंभीर विषय है। यह संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक है। जांच होगी और कार्रवाई होगी।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ा, उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है।

लोकसभा में सुरक्षा चूक पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, 'यह पूरी तरह से सुरक्षा चूक है। आज सदन के अंदर कुछ भी हो सकता था। जो भी लोग यहां आते हैं- चाहे वे आगंतुक हों या रिपोर्टर, किसी के टैग नहीं हैं। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।' संसद में घुसे दो युवकों में एक का नाम सागर है. इनके पास से जो विजिटर पास मिला है उसमें दोनों लोग मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर आए थे. 

Suggested News