बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में स्कूलों का समय बदला,सुबह 10 से शाम 4 बजे तक ही चलेंगे विद्यालय,'बस थोड़ा पहले आइए और थोड़ा बाद में जाइए'-केके पाठक

बिहार में स्कूलों का समय बदला,सुबह 10 से शाम 4 बजे तक ही चलेंगे विद्यालय,'बस थोड़ा पहले आइए और थोड़ा बाद में जाइए'-केके पाठक

पटना:  बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षक कितने बजे आएं और कब विद्यालय से जाएं इसे लेकर द्वंद्व की स्थिति बनी हुई है. एक ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में साफ कहा है कि स्कूल सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक चलेंगे. दूसरी ओर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इसके बाद भी कुछ जिलों में सुबह 9 से शाम 5 बजे स्कूल संचालित करने की बातें कही. इसे लेकर शिक्षकों का भी विरोध जारी है तो विधानमंडल के दोनों सदनों में पिछले पांच दिनों से लगातार यह मुद्दा सदन में बना हुआ है.

स्कूल के समय पर चल रहा विवाद खत्म

 तमाम तरह के विरोधाभाष के बीच बिहार के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के स्कूल आने और जाने के समय को लेकर चल रहे द्वंद्व पर आखिरकार विराम लग गया है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने कटिहार के मुसापुर में शिक्षकों को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि स्कूल में पठन-पाठन सुबह 10 से शाम बजे तक ही होगा. पाठक ने  शिक्षकों से कहा कि उन्हें स्कूल खुलने के कुछ समय पहुंचना होगा और छुट्टी के बाद कमजोर बच्चों के लिए कुछ देर रुकना होगा.

सीएम के हस्तक्षेप के बाद बदला समय

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से विधानसभा में यह साफ कहा गया था कि बच्चों की पढ़ाई सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही होगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि बच्चों के स्कूल पहुंचने के 15 मिनट पहले शिक्षकों को स्कूल पहुंच जाना चाहिए, ताकि तय समय पर पढ़ाई शुरू हो सके. हालाकि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक  द्वारा मुख्यमंत्री के आदेश नहीं मानने और गाली देने के मामले में हंगामा किया. 

मिशन दक्ष पर विशेष ध्यान

कोढ़ा प्रखंड के मूसापुर स्थित शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान में अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 50 प्रतिशत बच्चे अब भी अपनी कक्षा के अनुसार दक्ष नहीं हैं.  छुट्टी होने के कुछ देर बाद तक स्कूल के कमजोर छात्र-छात्राओं को मिशन दक्ष के माध्यम से विशेष रूप से शिक्षा दी जाए, तो आने वाले दिनों में इसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं. 

नियोजित शिक्षकों को देनी होगी मामूली दक्षता परीक्षा

केके पाठक ने नियोजित शिक्षकों के लिे कहा कि अब मामूली सक्षमता परीक्षा पास करने पर नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा मिल जाएगा. उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को बिहार में दक्षता आवश्यक विषय की भी जानकारी दी.

इस बीच, बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में शुक्रवार को भी स्कूल टाइमिंग को लेकर कई सदस्यों ने केके पाठक को निशाने पर लिया. वहीं सदन के बाहर भी कई सदस्यों ने इस मुद्दे पर केके पाठक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की.  


Suggested News