बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नालंदा में एसडीओ ने कोचिंग संस्थानों पर की ताबड़तोड़ छापेमारी, भनक लगते ही ताला बंद कर फरार हुए संचालक

नालंदा में एसडीओ ने कोचिंग संस्थानों पर की ताबड़तोड़ छापेमारी, भनक लगते ही ताला बंद कर फरार हुए संचालक

NALANDA :दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में हादसा के बाद नालंदा प्रशासन की नींद खुली है। डीएम द्वारा जिले में चल रहे कोचिंग संस्थानों की सुरक्षा व्यवस्था की जांच करने का आदेश एसडीओ को दिया गया है। इसके लिए एसडीओ अभिषेक पलासिया के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। टीम के साथ एसडीओ ने आज शहर के विभिन्न इलाके में चल रहे कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण किया।

उन्होंने धनेश्वर घाट, कागजी मोहल्ला, कचहरी रोड समेत कई स्थानों पर संस्थानों के सुरक्षा मानकों, निबंधन प्रक्रिया, अग्नि सुरक्षा उपायों और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की गहन जाँच की। जाँच के दौरान पाया गया कि अधिकांश कोचिंग संस्थान बंद थे। केवल एक-दो संस्थान खुले मिले, जिनमें से एक के पास निबंधन नहीं था, जबकि दूसरा किसी भी मानक को पूरा करने में सक्षम नहीं पाया गया। इन दोनों संस्थानों को नोटिस जारी किया गया है।

एसडीओ पलासिया ने बताया कि जिन संस्थानों के पास निबंधन नहीं है या जो मानकों के अनुरूप नहीं हैं। उन्हें नोटिस दिया गया है और उन पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि जो कोचिंग संस्थान बंद मिले, उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। यह जाँच अभियान निरंतर जारी रहेगा। जिलाधिकारी के आदेशानुसार, दो सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है। इस पहल का मुख्य उद्देश्य नालंदा में स्थित सभी कोचिंग संस्थानों में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

प्रशासन ने सभी कोचिंग संस्थानों से अपील की है कि वे सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करें और किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। जाँच के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता या सुरक्षा मानकों के उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित संस्थानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जांच टीम में बिहार थानाध्यक्ष, अग्निशमन प्रभारी, भवन निर्माण अधिकारी समेत अन्य पुलिस बल मौजूद थे।

नालंदा से राज की रिपोर्ट


Editor's Picks