बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महागठबंधन में आज होगा सीटों का बंटवारा, राजद-कांग्रेस के बीच यहां फंसा पेंच

महागठबंधन में आज होगा सीटों का बंटवारा, राजद-कांग्रेस के बीच यहां फंसा पेंच

PATNA: लोकसभा चुनाव अब सर पर है। ऐसे में सभी पार्टियां सीट बंटवारे को कवायद में जुटी हुई है। बिहार एनडीए ने सीट बंटवारे से पर्दा उठा दिया है। बिहार के 40 लोकसभा सीट में 17 सीट पर बीजेपी, 16 सीट पर जदयू, 5 सीट पर लोजपा(रा) तो वहीं एक एक सीट पर हम और आरएलएम चुनाव लड़ेंगे। वहीं आज से नामांकन भी शुरू हो जाएगी। वहीं आज का दिन I.N.D.I.A गठबंधन के लिए अहम बताई जा रही है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में आज महागठबंधन की सीट शेयरिंग को लेकर अहम बैठक होगी। इस बैठक में आरजेडी की ओर से राज्यसभा सांसद मनोज झा और संजय यादव मौजूद रहेंगे। वहीं इस बैठक में कांग्रेस और लेफ्त के भी कई नेता शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि कांग्रेस अलायंस कमिटी के अध्यक्ष मुकुल वासनिक के घर पर यह अहम बैठक होगी। 

राजनीतिक जानकारों की मानें तो राजद बिहार में सबसे अधिक सीटों की मांग कर रही है। वहीं कांग्रेस सूत्रों की मानें तो कांग्रेस पार्टी नौ से दस सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। बुधवार को दिल्ली में महागठबंधन के घटक दलों के नेता बैठेंगे, इसके बाद भी यदि सहमति नहीं बनती है तो पहले दो चरणों के लिए सीट बांट कर उनकी घोषणा की जा सकती है।

कुछ अफवाहों की मानें तो राजद को 26, कांग्रेस को आठ, माले को तीन, रालोजपा को दो और मुकेश सहनी को एक सीट मिल सकती है। हालांकि, आधिकारिक तौर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। पशुपति पारस ने बीत दिन केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं माना जा रहा है कि पप्पू यादव भी आज राजद में शामिल होंगे। 

वहीं सूत्रों की मानें तो मुकेश सहनी के अलावा राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष पशुपति पारस  और जदयू छोड़ने वाले अली अशरफ फातमी से बातचीत होने और वाम दलों को विश्वास में लेने के बाद ही राजद सीटों पर अंतिम सहमति बनाना चाहता है।

Suggested News