बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड के इस जिले में लग गई है धारा 144, आदेश अगले 6 महीने तक रहेगा प्रभावी, जानिए क्यों ?

झारखंड के इस जिले में लग गई है धारा 144, आदेश अगले 6 महीने तक रहेगा प्रभावी, जानिए क्यों ?

DESK: साल 2020 में जब कोरोना संक्रमण की पहली लहर आई थी, तब केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन लगाया था जिसका असर भी देखने को मिला था. संक्रमितों की रफ्तार में कमी आ गई थी और कोरोना की चेन भी टूट गई थी. साल 2021 में केंद्र सरकार ने यह फैसला राज्यों पर छोड़ दिया है और वह अपनी जरूरत के हिसाब से लॉकडाउन लगा रहे हैं. कई राज्य पूर्ण लॉकडाउन लगा रहे हैं तो कई आंशिक रूप से नाईट कर्फ्यू और अन्य नियम लागू कर रहे हैं. इसी बीच झारखंड में जिला प्रशासन ने लोगों को बचाने के लिए अलग ही नियम लागू कर दिया गया है.

खबर है झारखंड से, जहां जामताड़ा जिला प्रशासन ने सख्त आदेश जारी कर दिया है. कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए यहां जो आदेश जारी किया गया है वह अगले 6 महीने तक लागू रहेगा. प्रशासन के आदेश के मुताबिक- ‘अगले 6 महीने तक सभी प्रकार के हड़ताल, धरना प्रदर्शन, जुलूस और अन्य सभी तरह के काम, जो धारा 144 का उल्लंघन करते हो, बैन कर दिए गए हैं’. यह आदेश जिले में तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है. वहीं डीसी ने कहा है कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

इस तरह का आदेश इसलिए जारी किया गया है ताकि लोगों के मन में कानून और प्रशासन का डर हो और वह गाइडलाइन को तोड़ने की कोशिश ना करें. दरअसल राज्य में हेमंत सरकार ने आंशिक रूप से लॉकडाउन लगाया था, जिसका कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है और लोग पहले की तरह अपने सभी काम कर रहे हैं. जिस वजह से संक्रमण की रफ्तार में भी कमी नहीं आ रही है. इसी के मद्देनजर जामताड़ा जिला प्रशासन ने अलग से आदेश जारी कर 6 महीने के लिए धारा 144 लगा दी है.

 धारा 144 का अर्थ होता है कि घर के बाहर किसी भी जगह पर एक साथ 4 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो उन पर कानूनी कार्रवाई की की जाती है. देखते हैं कि जिला प्रशासन के इस फैसले का कुछ सकारात्मक प्रभाव दिखता है या नहीं.

Suggested News