डिफेंस की जमीन पर कई सालों से किए अतिक्रमण पर हुई कार्रवाई, जेसीबी पर गिरी चार मंजिला इमारत

डिफेंस की जमीन पर कई सालों से किए अतिक्रमण पर हुई कार्रवाई, जेसीबी पर गिरी चार मंजिला इमारत

 सासाराम/डिहरी। दानापुर कैंट की जमीन पर तीन दशक से भी ज्यादा समय से किए गए अतिक्रमण को लेकर आखिरकार कार्रवाई शुरु कर दी गई। गुरुवार को कार्रवाई के  दानापुर कैंट के जवानों की मौजूदगी में एक साथ सौ से ज्यादा मकानों को गिराने की कार्रवाई की गई। इसमें डिहरी पड़ाव मैदान में चल रहा एक मदरसा भी शामिल है। वहीं इस कार्रवाई के दौरान एक चार मंजिला इमारत धराशायी होकर जेसीबी पर गिर गई, जिसमें चालक गंभीर रूप से घायल हो गया।

लंबे समय से चल रही थी कवायद

नगर थाना से ठीक पीछे पड़ाव मैदान की कुल 17 एकड़ भूमि सैन्य छावनी दानापुर पटना के अधीन हैं। सैन्य छावनी की ओर से प्रतिवर्ष पांच एकड़ भूमि को सब्जी मंडी के लिए बंदोबस्ती पर दिया जाता है। बाकी बचे 11 एकड़ भूमि का प्रयोग दशकों से खेल मैदान, राजनीतिक एवं चुनावी सभा समेत अन्य कार्यक्रम के रूप में किया जाता रहा है, परंतु पिछले कुछ वर्षों से पड़ाव मैदान को धीरे-धीरे अतिक्रमण कर उसमें स्थाई रूप से मकान व दुकान बनाया जाने लगा था। मामले में नया मोड़ तब आया, जब पिछले साल दानापुर कैंट नें इस जमीन पर हुए सारे निर्माण को खाली कराने का आदेश जारी कर दिया। लेकिन इसी बीच बिहार चुनाव के कारण मामला कुछ महीनों के लिए टल गया। अब चुनाव के बाद कैंट ने जमीन खाली कराने की कार्रवाई फिर से शुरू कर दी है।

पहले दिन गिराए गए 100 से अधिक मकान

बताया गया कि बारह पत्थर मोहल्ले से लेकर तारबंगला रोड तक की पूरी जमीन सेना की है. जिन्हें खाली कराया जाना है। इस कार्रवाई में पहले दिन बारह पत्थर मोहल्ले के सौ से अधिक मकानों को गिराने की कार्रवाई की गई। इनमें से कई बड़े नाम भी शामिल है. जो इस कार्रवाई को रोकने की कोशिश में लगे रहे। लेकिन सेना के अधिकारियों और जवानो की मौजूदगी के कारण उनकी यह कोशिश नाकाम साबित हुई। बताया गया कि यह कार्रवाई आज भी जारी रहेगी।



Find Us on Facebook

Trending News