बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दसवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से सात दिन पहले BSEB ने इंट्री टाइम किया बड़ा बदलाव, बताया छात्रों को कितने बजे तक मिलेगा प्रवेश

दसवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से सात दिन पहले BSEB ने इंट्री टाइम किया बड़ा बदलाव, बताया छात्रों को कितने बजे तक मिलेगा प्रवेश

PATNA : बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा आगामी 14 फरवरी से शुरू होने जा रही है। जहां परीक्षार्थी अपनी तैयारी को पूरी करने में लगे हैं। वहीं परीक्षा के सात दिन पहले पहले परीक्षा समिति ने छात्रों के इंट्री टाइम में बड़ा बदलाव कर दिया है। पहले जहां परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक इंट्री करना था, वहीं अब परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले तक ही इंट्री दी जाएगी। 

पहले क्या थी परीक्षा सेंटर में एंट्री की टाइमिंग

बिहार बोर्ड द्वारा पहले परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए दस मिनट पहले तक परीक्षा सेंटर में प्रवेश मिलने के निर्देश जारी किए गए थे। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से शुरू होने के लिए 9:20 तक प्रवेश मिलता। वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे शुरू होने के लिए 1:35 बजे तक प्रवेश मिलता। इसके बाद देर से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं थी। लेकिन अब पहली पाली के लिए 9 बजे  तक और दूसरी पाली के लिए 1:15 तक ही प्रवेश परीक्षा केंद्र तक पहुंचना होगा।

समय में बदलाव का यह बताया कारण

बिहार बोर्ड के मुताबिक यह बदलाव हाल के समय में मॉडर्न टेक्नोलॉजी में तेजी आने और इससे संबंधित नई तकनीकों के आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का परीक्षा में होने वाले संभावित दुरूपयोग के कारण किया गया है। इसी कारण अलग अलग परीक्षा संस्थानों द्वारा परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय को संशोधित करते हुए परीक्षा शुरू होने से एक या दो घंटे पूर्व निर्धारित किया गया।

परीक्षा पेपर का वायरल होना भी है वजह

बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में हर पेपर के ठीक पहले एग्जाम सेंटर्स पर संबंधित सब्जेक्ट के प्रश्नपत्र वायरल हो रहे थें। परीक्षा के 30 मिनट पहले छात्रों के पास ये पेपर पहुंच जाते थें। पटना में सेंटर के बाहर स्टूडेंट्स को मोबाइल से वायरल पेपर से आंसर तैयार करते देखा गया था। गणित, हिंदी और केमिस्ट्री की परीक्षा के दौरान ये सब हुआ। गणित और हिंदी का वायरल पेपर तो फर्जी निकला, मगर केमिस्ट्री के पेपर में 5 प्रश्न हूबहू मैच कर गए।

Suggested News