शहीद एसपी केसी सुरेन्द्र बाबूल समेत 5 सिपाहियों को सम्मान, मुंगेर के हवेली खड़गपुर थाना में बनाया गया शहीद स्मारक

शहीद एसपी केसी सुरेन्द्र बाबूल समेत 5 सिपाहियों को सम्मान, मुंगेर के हवेली खड़गपुर थाना में बनाया गया शहीद स्मारक

MUNGER : जिले को नक्सलमुक्त बनाने के लिए शहीद हुए एपी केसी सुरेन्द्र बाबू और पांच अन्य शहीद पुलिस जवानों की स्मृति में हवेली खड़गपुर थाना में शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है।

मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह की पहल पर इस शहीद स्मारक का निर्माण किया गया है। जिसमें शहीद एसपी केसी सुरेन्द्र बाबू समते पांच पुलिस जवानों की प्रतिमा स्थापित की गई है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एसपी लिपि सिंह ने इसका उद्घाटन किया।  

इस मौके पर उन्होंने एसपी केसी सुरेन्द्र बाबू और पांच जवानो की शहादत को याद करते हुए कहा कि 5 जनवरी 2005 को बारूदी सुरंग विस्फोट की घटना में सुरेंद्र बाबू के साथ सिपाही ध्रुव ठाकुर, सिपाही ओम प्रकाश गुप्ता, सिपाही शिव कुमार राम, सिपाही मोहम्मद इस्लाम, सिपाही मोहम्मद कलाम वीरगति को प्राप्त हुए थे। 

घटना को प्रतिबंधित माओवादी संगठन द्वारा तब अंजाम दिया गया था, जब एसपी केसी सुरेंद्र बाबू भीम बांध से सोनरवा गांव होते हुए जिला मुख्यालय लौट रहे थे। भीम बांध से मुंगेर के रास्ते में ही सोनरवा गांव के पास इनकी जिप्सी को बारूदी सुरंग विस्फोट से उड़ा दिया गया था। जिले को नक्सलमुक्त बनाने के अभियान में जुटे एसपी और पांच जवान वीरगति को प्राप्त हो गये थे। यह शहीद स्मारक हमें हमेशा उनकी शहादत को याद दिलाते हुए अपने कर्तव्य के प्रति प्रेरित करता रहेगा। 

बता दें हवेली खड़गपुर थाना परिसर में शहीद पुलिस अधीक्षक की प्रतिमा स्थापित थी, लेकिन उनकी याद में शहीद स्मारक नहीं था। पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह की पहल पर शहीद स्मारक का निर्माण कराया गया। वहीं इस शहीद स्मारक में उस घटना में शहीद हुए पांच जवानों की प्रतिमा भी लगाई गई है।  

मुंगेर से विवेक यादव की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News