शिक्षा विभाग का सभी DEO को आदेश, शिक्षक नियोजन में गड़बड़ करने वाले जन प्रतिनिधियों-कर्मियों पर लें एक्शन

शिक्षा विभाग का सभी DEO को आदेश, शिक्षक नियोजन में गड़बड़ करने वाले जन प्रतिनिधियों-कर्मियों पर लें एक्शन

PATNA : बिहार में शिक्षकों के नियोजन का कार्य चल रहा है। शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में बड़े स्तर पर धांधली की शिकायत मिल रही है। अब शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के डीईओ और डीपीओ को पत्र लिखा है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ रंजीत कुमार सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि शिक्षक नियोजन को लेकर नियोजन इकाइयों के द्वारा काउंसिलिंग की कार्रवाई की जा रही है। अनुश्रवण के क्रम में और अभ्यर्थियों द्वारा मिली शिकायत में यह बात सामने आ रही है कि कुछ नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया में विभागीय निर्देशों का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन किया जा रहा। नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का ससमय निर्माण नहीं किया जाना, आवेदन प्राप्त करने के बावजूद मेधा सूची में अभ्यर्थियों का नाम नहीं रहना, काउंसलिंग के दिन सदस्य सचिव का अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहना, मेधा सूची के क्रम से अभ्यर्थियों को नहीं बुलाया जाना, काउंसलिंग के लिए संधारित रजिस्टर में छेड़छाड़ किया जाना, रोस्टर बिंदु का उल्लंघन करना। इस तरह की शिकायत लगातार मिल रही है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश दिया है की अगर साक्ष्य के साथ आपत्ति प्रमाणित होती है तो इस स्थिति में दोषी कर्मी, पदाधिकारी तथा पंचायत नगर निकाय के प्रतिनिधि के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई करें। साथ ही उस नियोजन इकाई में काउंसलिंग की प्रक्रिया को स्थगित कर दें।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News