बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बंगाल के बाद पंजाब में भी कांग्रेस को झटका, प्रदेश के सभी लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है आम आदमी पार्टी, हो सकती है गठबंधन से अलग होने की घोषणा

 बंगाल के बाद पंजाब में भी कांग्रेस को झटका, प्रदेश के सभी लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है आम आदमी पार्टी, हो सकती है गठबंधन से अलग होने की घोषणा

DESK : अयोध्या में राम मंदिर में उद्घाटन के 48 घंटे भी नहीं हुए हैं और देश की राजनीति में मोदी सरकार को हराने की योजना  बना रही इंडी गठबंधन में बिखराव शुरू हो गया है। जहां पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में अकेले उतरेगी, वहीं इस घोषणा के कुछ घंटे बाद पंजाब में आप और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारें पर बात टूटने के कगार पर पहुंच चुकी है। पंजाब के सीएम भागवंत मान ने साफ कर दिया है कि आम आदमी पार्टी यहां की सभी चुनाव लड़ेगी और सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी। बताया जा रहा है मान के इस फैसले को पार्टी सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी रजामंदी दे दी है और अब पंजाब में गठबंधन टूटने की औपचारिक घोषणा होना बाकी है.

यह कहा मान ने

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि आम आदमी पार्टी पंजाब में सभी 13 सीटों पर चुनाव जीतेगी. हालांकि, भगवंत मान ने यह भी कहा कि वह ममता बनर्जी को फॉलो नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने सभी 13 सीटों पर AAP के जीत दर्ज कराने की बात भी कही। माना जा रहा है कि अगर पंजाब में कांग्रेस और आप का गठबंधन टूटता है तो इसका असर नई दिल्ली में भी पड़ेगा और वहां भी दोनों राष्ट्रीय पार्टियां अलग राह पर जाना पसंद कर सकती है।

बंगाल में टूट गया इंडी गठबंधन

आज ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. ममता के इस ऐलान से विपक्षी इंडिया गठबंधन को पश्चिम बंगाल में जोर का झटका लगा है. सीएम ममता बनर्जी ने एकला चलो का नारा दिया है. ममता के इस ऐलान के साथ ही विपक्षी इंडिया गठबंधन की तस्वीर और भविष्य पर संकट के बादल गहरे हो गए हैं.

पश्चिम बंगाल में गठबंधन से इनकार करने के बाद ममता बनर्जी ने के चेहरे पर उपेक्षा का दर्द और तल्खी भी झलकी. उन्होंने कहा कि मैंने जो भी सुझाव दिए, वह सभी नकार दिए गए. इन सबके बाद हमने बंगाल में अकेले जाने का फैसला किया. उन्होंने राहुल गांधी का नाम लिए बिना यह भी कहा कि वह पश्चिम बंगाल में यात्रा करने जा रहे हैं, इसकी जानकारी शिष्टाचार के नाते भी भी नहीं दी गई.

महाराष्ट्र और यूपी में टूट सकता है गठबंधन

बंगाल और पंजाब में इंडी गठबंधन के टूटने का असर दूसरे राज्यों पर भी पड़ सकता है। खास तौर पर यूपी और महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे को लेकर गठबंधन का भविष्य अधर में लटका हुआ है। यूपी में अखिलेश यादव सिर्फ सही समय का इंतजार कर रहे हैं। अगर सीटों के बंटवारा उनके अनुसार नहीं होता है, तो वह गठबंधन से अलग होने में कोई परहेज नहीं करेंगे। 

यही स्थिति महाराष्ट्र में भी नजर आ रही है। यहां कांग्रेस राकांपा और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के साथ है। लेकिन यहां भी सीटों के बंटवारे पर बात अटकी हुई है। ऐसे में उद्धव गुट भी गठबंधन से अलग होने का संकेत दे चुकी है। दूसरी तरफ राकांपा भी अंदरूनी टूट की स्थिति में पहुंच गई है।


Suggested News