बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में नेशनल फैमिली प्लानिंग सर्वे में हुए चौंकाने वाले खुलासे, लगातार कम हो रही लड़कियों की संख्या में कमी

बिहार में नेशनल फैमिली प्लानिंग सर्वे में हुए चौंकाने वाले खुलासे, लगातार कम हो रही लड़कियों की संख्या में कमी

PATNA: बिहार में किये गए नेशनल फैमिली प्लानिंग के एक सर्वे रिपोर्ट में लड़कियों की संख्या में लगातार कमी आने की बात सामने आई है। जिसके बाद स्वस्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है। बता दें कि, अत्यधुनिकी के इस दौड़ में महिलाएं और पुरुष हर क्षेत्र में अपना परचम एक साथ लहराते नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ आज भी कुछ लोग बेटियों से ज्यादा बेटो की चाह रखते है। ऐसे में कई ऐसे लोग अल्ट्रा साउंड जांच के जरिय गर्भ में ही नवजात की ह्त्या करवा देते है।

दरअसल, गलत ढंग से चलाये जा रहे ऐसे अल्ट्रासाउंड जो बिना डॉक्टर, बिना मान्यता के परिचालन हो रहे है। यह सभी भ्रूण ह्त्या जैसे संगीन मामलों को अंजाम देते हैं। जिसे रोकने और गैर क़ानूनी उल्ट्रासाउंड सेंटरों को खंगालने में बिहार स्वास्थ्य विभाग की जांच दल टीम जुटी हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम स्थानीय पुलिस के सहयोग से छापेमारी कर ऐसे उल्ट्रासाउंड सेंटरों पर ताला जड़ने की तैयारी में जुट गई है। 

 कुल 834 में मात्र 514 रजिस्टर्ड 

इस बाबत पटना के सिविल सर्जन डॉ. श्रवण कुमार ने बताया है कि जिले में लगातार गैर क़ानूनी ढंग से चलाये जा रहे उल्ट्रासाउंड सेंटरों पर करवाई की जा रही है। पटना बड़ा क्षेत्र है। यहाँ मजिस्ट्रेट के साथ मेडिकल टीम जांच दल और स्थानीय पुलिस के सहयोग से करवाई की जा रही है।

पटना जिले में निबंधित 834 उल्ट्रासाउंड सेंटर रजिस्टर्ड है। जिसमे 514 के लगभग उल्ट्रासाउंड सेंटर फंग्शनल  है। इसके अलावे जितने भी गैर क़ानूनी ढंग से उल्ट्रासाउंड सेंटर जांच दल के द्वारा करवाई में पाया जाएगा उसपर क़ानूनी कारवाई कर उसे बंद किया जाएगा।

Suggested News