बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समस्तीपुर के लोगों को सीएम नीतीश ने दी सौगात, 591 करोड़ की लागत से निर्मित श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का किया लोकार्पण

समस्तीपुर के लोगों को सीएम नीतीश ने दी सौगात, 591 करोड़ की लागत से निर्मित श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का किया लोकार्पण

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज समस्तीपुर जिला के सराय रंजन में 591 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का फीता काटकर एवं शिलापट्ट अनावरण कर लोकार्पण किया। 500 बेडवाले इस अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से युक्त चिकित्सा की सुविधा होगी। यहां प्रति वर्ष मेडिकल के 100 विद्यार्थियों का नामांकन होगा। श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल भूकपरोधी बनाया गया है। यह ग्रीन बिल्डिंग है। अस्पताल परिसर में ही अधीक्षक, प्राचार्य, चिकित्सक, कर्मीगण एवं छात्र-छात्राओं के लिए आवासन की व्यवस्था की गई है। मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए धर्मशाला का भी प्रावधान कराया गया है। श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का उद्घाटन करने के पश्चात् मुख्यमंत्री ने अस्पताल के विभिन्न हिस्सों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात् सभा कक्ष में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निर्माण कार्यों एवं यहां की व्यवस्थाओं के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। इस दौरान श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल पर आधारित एक लघु फिल्म की प्रस्तुति दी गई।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अस्पताल आधुनिक चिकित्सीय सुविधाओं से युक्त बनाया गया है। यह बहुत सुंदर अस्पताल बना है। इसका आज उ‌द्घाटन हुआ है, यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। हम पहले भी यहां आकर इसके निर्माण कार्य को देखते रहे हैं। उद्घाटन के साथ ही आज से यहां मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। इस क्षेत्र के लोगों को अपने इलाज के लिए अन्य कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मरीजों को यहां सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी। श्रीराम जानकी मठ द्वारा इस अस्पताल के निर्माण के लिए जमीन दान दी गई थी, इसलिए इस अस्पताल का नाम श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल रखा गया है। इस अस्पताल के निर्माण में केंद्र सरकार ने भी सहयोग दिया है। यह अस्पताल बड़ा और अच्छा बना है। यहां अभी 500 बेड की सुविधा है लेकिन भविष्य में 1000 बेड का अस्पताल बनाने के लिए काम किया जाएगा और मेडिकल के छात्रों के नामांकन की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने श्रीराम जानकी कॉलेज अस्पताल परिसर में जनसभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का आज उद्घाटन हुआ है। यह सुंदर अस्पताल बना है जहां इलाज की सभी प्रकार की सुविधा होगी। आप सभी को इलाज के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा। इतनी बड़ी संख्या में आप सभी यहां उपस्थित हुए हैं, मैं आप सभी का अभिनंदन करता हूं। कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री आलोक कुमार मेहता, बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी, सांसद रामनाथ ठाकुर, विधायक अजय कुमार, विधायक राजेश सिंह, विधायक रणविजय साहू, विधायक वीरेंद्र पासवान, विधायक अख्तरूल इस्लाम शाहीन, पूर्व सांसद अश्वमेध देवी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार, दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त मनीष कुमार, दरभंगा प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक बाबू राम, समस्तीपुर के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह, समस्तीपुर के पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी, श्रीराम जानकी अस्पताल एवं कॉलेज की अधीक्षक डॉ० अलका झा, प्राचार्य डॉ० आभारानी सिन्हा सहित वरीय अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Suggested News