बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मधुबनी सहित उत्तर बिहार के 5 जिलों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, एनबीपीडीसीएल ने हाई प्रिंट कंपनी से किया एकरारनामा

मधुबनी सहित उत्तर बिहार के 5 जिलों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, एनबीपीडीसीएल ने हाई प्रिंट कंपनी से किया एकरारनामा

PATNA : नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में एनबीपीडीसीएल एवं हाई प्रिंट के बीच विद्युत भवन में कुल 24 लाख 18 हजार स्मार्ट मीटर लगाने हेतु करार किया गया। इसके तहत मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, सहरसा एवं खगड़िया में मीटर लगाए जाएंगे। बिहार लगभग 21 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर के साथ पूरे देश में अव्वल है। नॉर्थ बिहार में अब तक कुल 11.59 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। इस एकरारनामा के तहत फेज दो में उक्त सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में मीटर लगाए जाएंगे। कंपनी द्वारा मीटर लगाने की शुरुआत जनवरी 2024 से होगी एवं अगले 27 महीने में मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर की सफलता को देखते हुए हम ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत कर चुके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग इसके फायदे को समझ रहे हैं और बिना किसी हिचक के अपने परिसर में मीटर इंस्टॉल करा रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार डिस्कॉम कंपनियां 2025 मार्च तक बिहार में स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन पूरा करने हेतु युद्धस्तर पर कार्य कर रही हैं। ऊर्जा मंत्री के नेतृत्व में डिस्कॉम कंपनियां स्मार्ट मीटर तेजी से लगाने में सफल रही है।

एनबीपीडीसीएल के एमडी डॉ आदित्य प्रकाश ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के परिसरों में स्मार्ट मीटर लगाने से पहले हमारे अधिकारीगण एवं एजेंसी के कर्मचारी उन्हें मीटर के कार्यप्रणाली के विषय में बताएंगे। साथ ही सुविधा ऐप व www.nbpdcl.co.in वेबसाइट द्वारा रिचार्ज करने की भी जानकारी देंगे। उपभोक्ताओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इस दौरान एनबीपीडीसीएल के निदेशक नसीम इक़बाल, मुख्य अभियंता दीपक कुमार, विद्युत अधीक्षण अभियंता (मीटरिंग) स्वामी शरण प्रसाद, अधीक्षण अभियंता (संचालन) रितेश कुमार एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। वहीं हाई प्रिंट की तरफ से दिनेश राजू, रत्ना कुमार, दीपक पल्ली, राजकृष्ण रायडू उपस्थित थे।

उक्त एग्रीमेंट के अलावा एमडी एनबीपीडीसीएल की अध्यक्षता में मेसर्स एनसीसी के अधिकारियों के साथ किक ऑफ मीटिंग भी हुई। इस बैठक में एजेंसी द्वारा स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन हेतु सम्पूर्ण कार्य योजना को विस्तृत रूप से प्रस्तुत किया गया। एनसीसी के 27 अक्टूबर को एनबीपीडीसीएल का करार किया गया था। जिसके तहत पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा एवं सुपौल के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 24.73 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जायेंगे। साथ ही एनबीपीडीसीएल का मेसर्स एनसीसी एवं आईसीआईसीआई बैंक के साथ डायरेक्ट डेबिट फैसिलिटी (डीडीएफ) एग्रीमेंट भी हुआ। ताकि एनसीसी को समय से बिना किसी विलंब के पेमेंट किया जा सके।

Suggested News