राजधानी पटना में अब लगेंगे स्मार्ट पोल, इन 19 तरह के काम में होगा इस्तेमाल

राजधानी पटना में अब लगेंगे स्मार्ट पोल, इन 19 तरह के काम में होगा इस्तेमाल

PATNA : राजधानी पटना में अब स्मार्ट पोल लगेंगे। पोल को वाई फाई एवं मच्छर भगाने के यंत्र के साथ-साथ  19 तरह के काम में  प्रयोग किया जाएगा।

राजधानी पटना में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सड़कों के किनारे स्मार्ट पोल लगाए जाएंगे। पोल में मोबाइल वह इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग की व्यवस्था के साथ ही मच्छर भगाने का यंत्र भी लगेगा। पोल ऑटोमेशन के जरिए सूचना तकनीक से संचालित होंगे। 

पोल के सभी इलेक्ट्रिक यंत्रों की चार्जिंग सोलर सिस्टम से होगी। इसे खूबसूरत रंग दिया जाएगा, इसके लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा टेंडर की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। संभावना है कि अगस्त के अंतिम सप्ताह तक काम शुरू हो जाए।

नगर निगम क्षेत्र में लगभग 6000 पोल लगाने की योजना है। इनमें लगभग 1000 पोल गंगा रिवर फ्रंट पर लगाए जाएंगे। पोल की ऊंचाई करीब 12 मीटर होगी इसकी परिधि भी लगभग 2 फीट होगी और उसे जमीन के अंदर कंक्रीट से जाम किया जाएगा।पोल के दोनों तरफ रॉड के आकार  का ढांचा बनाया जाएगा जिसपर ट्रैफिक लाइट, सिगनल जैसे यंत्रों को लगाया जा सके। स्मार्ट पोल लगने से टेलीफोन से लेकर लाइटनिंग के लिए अलग-अलग  पोल की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पोल पर सुरक्षा की दृष्टि से सर्विलांस कैमरे लगेंगे ।एयर क्वालिटी पोलूशन मीटर भी लगेगा ।लोगों के मनोरंजन के लिए एफएम लगेगा। उद्घोषणा के लिए साउंडबॉक्स रहेगा। पुलिस को सूचना देने के लिए पैनिक बटन रहेगा।

शुरुआती दौर में पोल को एक दर्जन काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।उसके बाद उस पोल से 19 तरह के काम में प्रयोग किये जाने की योजना है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News