बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया जिला के पहले पंचायत में लगी सोलर लाइट, जगमग हुआ गांव, लोगों में छायी खुशी

गया जिला के पहले पंचायत में लगी सोलर लाइट, जगमग हुआ गांव, लोगों में छायी खुशी

GAYA: बिहार में पंचायती राज्य विभाग के द्वारा सभी पंचायतों में सोलर लाइट देने की सरकार द्वारा घोषणा की गई है। कई जिले में लाइट से पंचायत जगमग हो उठी है। इसी कड़ी में गया जिला में भी सोलर लाइट सभी पंचायतों में लगाई जा रही है। जिसमें पहले चरण में बोधगया प्रखंड के बसाढ़ी पंचायत में सोलर लाइट लगाई गई है। 

दरअसल, पंचायत के मुखिया ईश्वर मांझी और उप मुखिया मनोरंजन प्रसाद समदर्शी के पहल से पहले चरण में 40 सोलर लाइट बसाढ़ी पंचायत को ही दी गई है। जिसमें बतसपुर,घुघरिया,नरकटिया और बसाढ़ी गांव सोलर लाइट से जगमगा रही है। इस संदर्भ में उप मुखिया मनोरंजन प्रसाद समदर्शी ने बताया कि बसाढी पंचायत के ग्रामीण आए दिन लाइट नहीं रहने की शिकायत करते थे। जब बिजली चली जाती थी तो गांव में अंधेरा ही अंधेरा रहती थी।

बता दें कि इसी समस्या को देखते हुए ग्राम सभा में पारित कर सरकार से लाइट की मांग किया। वहीं बिहार सरकार के 15वीं वित योजना के माध्यम से पूरे जिले में अभी सिर्फ बसाढ़ी पंचायत को ही लाइट दी गई है। जिसमें 40 लाइट लगाई गई है। लाइट लगाने के बाद इन गांवों के ग्रामीण खुश होकर मुख्यमंत्री और पंचायत के मुखिया और उप मुखिया को धन्यवाद दिया है।  

वहीं समदर्शी ने बताया कि यह लाइट सोलेक्स प्राइवेट लिमिटेड पटना की देखरेख में लगाई जा रही है। ये सभी लाइट जीपीएस सिस्टम पर आधारित है। अगर लाइट चोरी की जाएगी तो जीपीएस से पता किया जा सकता है की लाइट अभी कहा है।
 

Suggested News