बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हर पंचायत में लगाये जायेंगे सोलर स्ट्रीट लाइट, पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सीएम के सामने दिया प्रस्तुतीकरण

हर पंचायत में लगाये जायेंगे सोलर स्ट्रीट लाइट, पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सीएम के सामने दिया प्रस्तुतीकरण

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में पंचायतीराज विभाग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना’ से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया। पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने प्रस्तुतीकरण द्वारा ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना’ से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इसके लक्ष्य, अधिष्ठापन हेतु स्थलों का चयन, रख-रखाव, वित्तीय प्रबंधन आदि के संबंध में जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव ने 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के कार्यान्वयन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने इसके राशि के उपयोग को लेकर प्रस्तावित गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

प्रस्तुतीकरण के पश्चात् मुख्यमंत्री ने कहा कि हरेक पंचायत के लिए सोलर स्ट्रीट लाईट लगाए जाने को लेकर योजना बनायी गई है। सोलर स्ट्रीट लाईट लगाने के लिए सर्वे ठीक से कर लें। सभी स्थलों का चयन एक ही साथ कर लें। सोलर स्ट्रीट लाईट को लगाए जाने के क्रम में स्थल चयन इस प्रकार हो कि कोई इस योजना से वंचित न रहे। पंचायत सरकार भवन के दोनों इंट्री प्वाइंट, अस्पतालों सहित अन्य जरुरी जगहों को ध्यान में रखते हुए स्थल का चयन करें। 

उन्होंने कहा कि हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ सोलर स्ट्रीट लगाना ही नहीं है बल्कि उसका ठीक से रख रखाव भी करना है। उन्होंने कहा कि यह हमेशा फंक्शनल रहे, इसके लिए मेंटेनेंस जरुरी है। सोलर लाइट के रख रखाव का प्रावधान जरुर करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा का कार्यान्वयन ठीक ढंग से हो, इसकी राशि का पंचायतों में योजनाबद्ध तरीके से उपयोग हो।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News