BIRTHDAY SPECIAL: 46 साल के गांगुली की कुछ पारियां जो इतिहास में है दर्ज़

BIRTHDAY SPECIAL: 46 साल के गांगुली की कुछ पारियां जो इतिहास में है दर्ज़

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान 'दादा' सौरव गांगुली का आज 46वां जन्म दिन है. गांगुली को भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान में गिना जाता है. 1972 में कोलकाता के बेहाला में जन्में गांगुली टीम इंडिया के वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी दादागीरी भी दिखाई। आज भले ही दादा अपनी दादगीरी मैदान में नहीं दिखा पा रहे हो लेकिन मैदान के बाहर भी दादा एक क्रिकेट प्रशासक के बतौर अपनी दमदार छवि रखते हैं.

गांगुली ने क्रिकेट इतिहास में शानदार पारियां खेली है. इंडियन क्रिकेट का अंतराष्ट्रीय स्तर पर गांगुली ने एक नया पॉयदान बनाया है. आइए जानते है किंग ऑफ़ कोलकाता की शानदार पारियां। 

कनाडा में 1996-98 के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच पांच-पांच वनडे मैचों की सीरीज 'सहारा कप' खेला गया था। सहारा कप के दूसरे संस्करण (1997) में गांगुली ने अपनी अगुवाई में भारत को 4-1 से जोरदार जीत दिलाई थी. इस मैच में गांगुली को 5 बार मैन ऑफ़ दी मैच मिला था.

SOME-HISTORIC-INNINGS-OF-GANGULY-46-WHICH-IS-IN-HISTORY2.jpg

1996 में लॉर्ड्स टेस्ट से अपना इंटरनेशनल करियर शुरू करने वाले गांगुली उस समय दुनिया के तीसरे ऐसे बल्लेबाज थे जिसने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में सेंचुरी जड़ी थी.

गांगुली ने अपने कप्तानी में इंडिया को 20 टेस्ट मैचों में जीत दिलाने वाले पहले कप्तान थी. उनका यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान धोनी ने तोड़ा था, 27 मैचों में जीत दिलाकर।

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2000-2001 में टेस्ट क्रिकेट में लगातार 15 मैच जीतकर विजयी रथ पर सवार थी। कंगारू टीम का अगला दौरा भारत का था। तीन मैचों की सीरीज में स्टीव वॉ की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज में बढ़त बना ली थी. गांगुली के कप्तानी में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के रिकॉर्डतोड़ साझेदारी के दम पर भारत ने यह मैच जीत लिया।

SOME-HISTORIC-INNINGS-OF-GANGULY-46-WHICH-IS-IN-HISTORY3.jpg

गांगुली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10000 रन पूरे करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. गांगुली ने 10000 वनडे रन तक पहुंचने के लिए 263 वनडे पारियां खेली.

वनडे में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच रहने के मामले में सौरव गांगुली सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं. सचिन तेंदुलकर 62 बार मैन ऑफ द मैच बन चुके हैं जबकि गांगुली को 31 बार मैन ऑफ द मैच चुना गया है.

Find Us on Facebook

Trending News