बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ये सुनते ही भक्क हो गईं सोनिया गांधी, नीतीश के इस बात को सुनकर 'इंडी' गठबंधन के नेता हो गए हैरान- सूत्रों ने बताई बड़ी बात

ये सुनते ही भक्क हो गईं सोनिया गांधी, नीतीश के इस बात को सुनकर 'इंडी' गठबंधन के नेता हो गए हैरान- सूत्रों ने बताई बड़ी बात

पटना- आम चुनाव 2024 से पहले तीसरी बार सत्ता के लिये मैदान में उतरे राजग के विजय रथ को रोकने के लिये विपक्षियों के इंडी गठबंधन की बैठक 19 दिसम्बर को दिल्ली में हुई.  बैठक में ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा. खड़गे ने कहा कि इस पर चुनाव के बाद ही फैसला किया जाएगा. वहीं अरविंद केजरीवाल ने भी ममता बनर्जी के प्रस्ताव को स्वीकार किया.नीतीश के संयोजक बनाने पर कोई फैसला नहीं हुआ. कहा तो ये भी जा रहा है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले ही नाराज होकर नीतीश कुमार और लालू यादव बाहर निकल गए  .सूत्रों ने बताया कि इंडी गठबंधन की इस बैठक में नीतीश ने इंडिया के बदले भारत नाम को अच्छा बताया.

सूत्रों ने बताया कि इंडी गठबंधन की बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि देश को भारत के नाम से ही जाने जाना चाहिए. नीतीश ने भारत रखने की बात तब कही है जब भाजपा पहले से ही देश का नाम आधिकारिक तौर पर भारत रखने की बात कर रही है. सूत्रों के अनुसार  जब सोनिया गांधी ने नीतीश की भारत वाली  बात सुनी तो वो हैरान दिखीं. बात हैरान करने वाली थी ही, क्योंकि नीतीश एक बार फिर से गठबंधन की उल्टी दिशा में दिखे.

मंगलवार को ही हुई इंडी गठबंधन की चौथी बैठक में सीट-बंटवारे, संयुक्त अभियान का खाका और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने की रणनीति बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. लेकिन यहां मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रधानमंत्री उम्मीदवार के तौर पर प्रस्तावित करने को लेकर लालू प्रसाद और नीतीश कुमार नाराज हो गए और बैठक के बीच से चले गए. राजनीतिक पंजितों के अनुसार लालू-नीतीश के खिसियाने  के पीछे कारण शायद ये हो सकता है कि  नीतीश अगर पीएम चेहरा बनते हैं तो तभी मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तेजस्वी जा सकते हैं. इसलिए दोनों नेताओं खड़गे के नाम के प्रस्ताव को लेकर गुस्सा में दिखे.दिल्ली बैठक से पहले जेडीयू नेता काफी उत्साहित थे. उन्होंने नीतीश कुमार के समर्थन में पटना की सड़कों पाट दिया था. हालांकि, नीतीश कुमार को एक बार फिर से बैठक से बड़े बेआबरू होकर बाहर आना पड़ा. बैठक में खड़गे का नाम आगे किए जाने से नीतीश कुमार को तगड़ा झटका. इससे वह नाराज भी बताए जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए ही वह बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हुए और सीधा होटल चले आए.  

सीएम नीतीश को गंबीर नेता माना जाता है. बिहार की राजनीति को नजदीक से जानने वाले लोगों का कहना है कि नीतीश कम शब्दों में बहुत कुछ कह जाने वालों में से एक हैं. वहीं नीतीश कुमार का अगला कदम क्या होगा इसे उनके साथ अहर्निश रहने वाले लोग भी नहीं बता सकते हैं. अब सीएम नीतीश का अगला कदम क्या होगा, इसके लिए इंतजार करना होगा.लेकिन इतना तो तय है कि भाजपा के एजेंडे को इंडी गठबंधन को सही बता कर भविष्य की राजनीति की ओर इशारा तो कर हीं दिया है.

 

  

Suggested News