नए साल को लेकर महावीर मंदिर में विशेष तैयारी, फूलों से सजा गर्भ गृह, 10 हज़ार किलो नैवेद्यम बनाकर तैयार

नए साल को लेकर महावीर मंदिर में विशेष तैयारी, फूलों से सजा गर्भ गृह, 10 हज़ार किलो नैवेद्यम बनाकर तैयार

PATNA : नववर्ष 2022 के प्रारंभ होने के अवसर पर महावीर मन्दिर में विशेष पुष्प श्रृंगार किया गया है। गुलाब, गेंदा आदि फूलों से गर्भ गृह से लेकर भीतरी प्रवेश द्वार तक आकर्षक तरीके से सजाया गया है। शनिवार को सुबह पांच बजे मन्दिर खुलते ही भक्तों का प्रवेश शुरू हो जाएगा। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया की कोरोना संक्रमण के कारण चिड़ियाखाना, पार्क आदि सार्वजनिक स्थलों पर आम लोगों का प्रवेश प्रतिबन्धित होने के कारण महावीर मन्दिर में भक्तों की भीड़ ज्यादा होने की संभावना है। इसको ध्यान में रखते हुए मन्दिर प्रबंधन के अनुरोध पर जिला प्रशासन की ओर से पुलिस के 100 जवानों की तैनाती की गई है। भीड़ नियंत्रण और कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए महावीर मन्दिर की ओर से लगभग सौ निजी सुरक्षाकर्मियों और स्वयंसेवकों की तैनाती की गई है। 

ये निजी सुरक्षाकर्मी भक्तों को कतारबद्ध करने और सुरक्षित दूरी बनाने में सहयोग करेंगे। गर्भगृह में नैवेद्यम, पुष्प माला आदि चढ़ाने के लिए दस अतिरिक्त पुजारियों की व्यवस्था की गई है। महावीर मन्दिर परिसर और उसके चारों ओर नए साल के स्वागत के बैनर लगाए गए हैं। इन बैनरों के माध्यम से मन्दिर में आनेवाले श्रद्धालुओं से मास्क लगाकर ही प्रवेश करने, भीड़ से बचने, सामाजिक दूरी के साथ पंक्तिबद्ध होकर दर्शन करने, हनुमान जी को चढ़ाया प्रसाद किसी अन्य भगवान को अर्पित नहीं करने और दर्शन आदि के बाद मन्दिर परिसर में नहीं रुकने का अनुरोध किया गया है।

शनिवार और साल का पहला दिन होने के कारण महावीर मन्दिर में प्रसाद चढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुँचेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए नैवेद्यम की विशेष तैयारी की गई है। मन्दिर के प्रवेश द्वार पर नैवेद्यम के नौ काउंटर खोले जा रहे हैं। भीड़ को देखते हुए निकास द्वार के पास स्थित नैवेद्यम काउंटर पहली जनवरी को बंद रहेगा। भक्तों के लिए दस हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News