SPORTS : एक साथ दो जगह क्रिकेट खेलेगी टीम इंडिया, जानिए इससे पहले कब बनी थी दो टीम

SPORTS : एक साथ दो जगह क्रिकेट खेलेगी टीम इंडिया, जानिए इससे पहले कब बनी थी दो टीम

DESK: भारतीय क्रिकेट टीम को दो हिस्से में बांटने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद एक टीम टेस्ट मैच खेलेगी, ठीक उसी समय दूसरी टीम अन्य देश के साथ टी-20 या वनडे मैच खेलती नजर आएगी। बताया जा रहा है कि इसके लिए बीसीसीआई ने पूरी तैयारी कर ली है। सिर्फ अधिकारिक रूप से टीमों की घोषणा बाकी है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नए प्रयोग के लिए तैयार है। पहली बार ऐसा होगा कि भारतीय टीम एक साथ दो देशों में मैच खेलेगी। जहां एक तरफ इंडिया की ए टीम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेगी, वहीं इसी समय दूसरी टीम श्रीलंका के साथ टी-20 और वन डे सीरीज में हिस्सा लेने के लिए कोलंबों में होगी।

यह है श्रीलंका दौरे का कार्यक्रम

भारत और श्रीलंका (India vs Sri lanka) के बीच वनडे सीरीज के मैच 13, 16 और 19 जुलाई को खेले जाएंगे. इसके अलावा 22 से 27 जुलाई के बीच टी-20 इंटरनेशनल सीरीज आयोजित की जाएगी. शेड्यूल के हिसाब से टीम इंडिया 5 जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी और 28 जुलाई को भारत वापस लौटेगी. माना जा रहा है श्रीलंका दौरे के लिए राहुल द्रविड़ को कोच और शिखर धवन को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशीप के फाइनल खेलेगी टीम इंडिया

जहां श्रीलंका के दौरे पर भारत की B टीम जाएगी, उसी समय भारत की A टीम 18 जून को न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेगी. इसके बाद चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी. रवि शास्त्री भारत की A टीम के साथ होंगे।

1998 में पहली बार बनी थी दो टीम

ऐसा नहीं है कि भारत में दो क्रिकेट टीम तैयार की जा रही है। इससे पहले 1998 में बीसीसीआई ऐसा कर चुकी है। उस समय मलेशिया में हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार क्रिकेट को शामिल किया गया था। उसी समय भारतीय क्रिकेट टीम टोरंटो में पाकिस्तान के साथ पांच वनडे मैच खेलनेवाली थी। ऐसी स्थिति में दो अलग अलग टीम बनाई गई थी। हालांकि आईसीसी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हुए क्रिकेट को मान्यता नहीं दी. जिसके कारण इसे अधिकारिक रिकार्ड में शामिल नहीं किया गया। अब अधिकारिक रूप से पहली बार ऐसा होगा कि दो  भारतीय क्रिकेट टीम तैयार की जाएगी। इसका फायदा युवा क्रिकेटरों को होगा, जिन्हें अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव भी मिलेगा।

भारत के साथ दूसरे देश भी तैयारी में

जहां टीम इंडिया में होनेवाले इस नए प्रयोग को पूर्व खिलाड़ियों ने वक्त की जरुरत बताया है। वहीं भारत की राह पर चलते हुए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड भी अपनी दो टीम उतारने पर विचार कर रहा है। 

Find Us on Facebook

Trending News