राज्य स्वास्थ्य समिति और बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने नालंदा कॉलेज के राजनीति शास्त्र के एचओडी को किया सम्मानित

राज्य स्वास्थ्य समिति और बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने नालंदा कॉलेज के राजनीति शास्त्र के एचओडी को किया सम्मानित

NALANDA : नालन्दा कॉलेज के राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष और सेहत केंद्र के नोडल पदाधिकारी डॉ बिनीत लाल को उनके बेहतरीन काम के लिए  सर्वश्रेष्ठ नोडल पदाधिकारी के रूप में पटना में पुरस्कृत किया गया। बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के राज्य स्वास्थ्य समिति और बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के द्वारा पटना में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण एवं समीक्षा बैठक में इनके कार्य को देखते हुए यह सम्मान दिया गया। मुख्य अतिथि अपर कार्यपालक निदेशक एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी केशवेंद्र कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सज्जाद अहमद, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के सीसीडीसी प्रो मनिबाला की उपस्थिति में यह सम्मान दिया गया। 

इस अवसर पर अपर कार्यपालक निदेशक ने नोडल पदाधिकारी के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की एवं आगे भी इसी तरह रचनात्मक तथा नवाचार का प्रयोग करते हुए अधिकतम युवाओं तक पहुँच बनाने की अपील की। प्रो मनिबाला ने कहा की पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय लगातार छात्रों के बीच कार्यक्रमों के द्वारा जागरूकता फैलाने का काम कर रही है और इसमें हमारे नोडल पदाधिकारी का विशेष योगदान है। नालन्दा कॉलेज के प्राचार्य डॉ रामकृष्ण परमहंस ने इस उपलब्धि पर डॉ बिनीत को बधाई देते हुए कहा की यह निश्चित रूप से हमारे लिए गर्व का विषय है कि कॉलेज के काम को प्रदेश स्तर पर पहचान मिली है एवं हम आगे भी इस तरह के कार्यों में सहयोग करते रहेंगे। सम्मान पाने के बाद ख़ुशी व्यक्त करते हुए डॉ बिनीत ने कहा की आपके किए गए कार्य को सराहा जाता है तो इससे और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि सेहत केंद्र आज लगातार सक्रिय रूप से कार्य कर रहा है तो इसमें छात्रों का सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है। 

हमारे पीयर एजुकेटर्ज़ के अलावे भी बहुत सारे छात्रों ने लगातार सभी कामों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। डॉ बिनीत ने कहा की आगे भी नालन्दा कॉलेज को हर स्तर पर अव्वल स्थान दिलाने के लिए कॉलेज प्रशासन और छात्रों के सहयोग से काम करते रहेंगे। विदित हो को डॉ बिनीत को आज़ादी के अमृत महोत्सव अवसर पर आयोजित हो रहे न्यू इंडिया @ 75 अभियान के लिए भी जिला नोडल पदाधिकारी बनाया गया है जिसमें अब तक नालन्दा जिला पूरे प्रदेश में सबसे अधिक संख्या में भागीदारी की है।

कार्यक्रम के दौरान नोडल पदाधिकारी ने नालन्दा कॉलेज सेहत केंद्र का प्रगति- प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि कॉलेज सहित राज्य के 28 चुनिंदा शिक्षण संस्थानों में एक जुलाई, 2021 से सेहत केंद्र का शुभारंभ किया गया है। इसके माध्यम से अब तक लगभग दस कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। इसमें कोविड-19 टीकाकरण एवं स्वैच्छिक रक्तदान, सेहत-संवाद कार्यक्रम और जागरूकता अभियान प्रमुख है। दो दिवसीय समीक्षा बैठक में कॉलेज द्वारा नामित पीयर एडूकेटर्स अमित कुमार एवं निधी कुमारी भी शामिल हुए।

सेहत केंद्र की स्थापना स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार के 28 चुनिंदा कॉलेजों में इस परिकल्पना के साथ की थी युवाओं में शारीरिक और मानसिक समस्याओं के बारे में जागरुक किया जा सके और साथ ही परिवार नियोजन, एड्स जागरूकता जैसे कामों से भी जोड़ा जा सके। बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के सहायक निदेशक आलोक कुमार सिंह ने इस बारे में कहा की बिहार के इस पहल को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है और कई अन्य राज्य भी इसी तरह के कदम अब उठा रहे है तो निश्चित रूप से हमारे सभी नोडल पदाधिकारी का इसमें अहम योगदान रहा है।कॉलेज के सभी शिक्षक, छात्र, कर्मचारी एवं समाज के गणमान्य लोगों  ने भी बधाई देते हुए कहा की इससे नालन्दा जिला का नाम रौशन हुआ है।

Find Us on Facebook

Trending News